scorecardresearch
यूपी में बेमौसम बारिश से फसल और जानमाल का नुकसान, CM Yogi ने किया मुआवजे का ऐलान

यूपी में बेमौसम बारिश से फसल और जानमाल का नुकसान, CM Yogi ने किया मुआवजे का ऐलान

सीएम योगी ने आपदा से जनहानि में प्रत्येक प्रभावित परिवार को 400000 रुपये की अनुमन्य राशि को तुरंत प्रदान करने का भी निर्देश है. इस आपदा में जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है या पशु हानि हुई है, ऐसे प्रभावित को तत्काल अनुमन्य की विधि राशि प्रदान करने के भी निर्देश हैं.

advertisement
ओलावृष्टि से प्रभावित इलाकों में राहत कार्य संचालित करने के सीएम योगी के निर्देश ओलावृष्टि से प्रभावित इलाकों में राहत कार्य संचालित करने के सीएम योगी के निर्देश

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. प्रदेश के बुंदेलखंड मेरठ, सहारनपुर सहित दो दर्जन जिलों में बारिश और कई जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई है जिससे गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है. झांसी और ललितपुर में बारिश और ओलावृष्टि से फसल को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है. इन जिलों में ओलावृष्टि के चलते आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश और ओलावृष्टि के दृष्टिगत अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं.

अधिकारियों को क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखने और प्रभावित लोगों को मदद पहुंचाने के कार्य करने के निर्देश दिए हैं. आपदा से जनहानि में प्रत्येक प्रभावित परिवार को 400000 रुपये की अनुमन्य राशि को तुरंत प्रदान करने का भी निर्देश है. इस आपदा में जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है या पशु हानि हुई है, ऐसे प्रभावित को तत्काल अनुमन्य की विधि राशि प्रदान करने के भी निर्देश हैं.

ओलावृष्टि से प्रभावित इलाकों में राहत कार्य संचालित करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को नुकसान को देखते हुए अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. बुंदेलखंड इलाके में आलू और सरसों की फसल को नुकसान पहुंचा है तो वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गेहूं की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. वे इस आपदा प्रभावित सभी जिलों के जिला अधिकारी उप जिलाधिकारी और लेखपाल के माध्यम से नुकसान प्रभावित इलाकों का तेजी से सर्वे करा रहे हैं जिससे कि नुकसान का मुआवजा किसानों को दिया जा सके.

ये भी पढ़े :Cow Dung Business: गोबर की चप्पल के साथ बनाते हैं घर की सजावट का सामान, विदेशों तक है उनकी मांग

इंटीग्रेटेड पैक हाउस का सीएम योगी ने किया निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों का जायजा लिया. तो वहीं वाराणसी में बन रहे इंटीग्रेटेड बेकहाउस का स्थलीय निरीक्षण भी किया. करखियाव स्थित मंडी परिषद के द्वारा बनाए जा रहे पैक हाउस में फल और सब्जियों की धुलाई और ग्रेडिंग का कार्य होगा. यह पैक हाउस 15 करोड़ 78 लाख की लागत से तैयार किया जा रहा है. इस पैक हाउस के बनने से वाराणसी सहित आसपास के जिले के किसानों को काफी लाभ होगा जिससे कि किसानों के फलों और सब्जियों की धुलाई कर ग्रेडिंग और उन्हें निर्यात करने के कार्य में आसानी होगी.