scorecardresearch
18 जून को इन राज्यों में बारिश की संभावना, गरज-चमक के साथ चलेंगी तेज हवाएं

18 जून को इन राज्यों में बारिश की संभावना, गरज-चमक के साथ चलेंगी तेज हवाएं

अगले 48 घंटों के दौरान हरियाणा और चंडीगढ़ में और अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब में शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है. 18 जून को हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और 19 से 21 जून तक कुछ स्थानों पर और 17 जून को पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है.

advertisement
Weather Update (File PTI) Weather Update (File PTI)

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और तापमान में भारी बढ़त से लोग परेशान हैं. इस साल गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. इस भीषण गर्मी से लोगों को राहत दिलाने वाला एसी भी बेबस है. यही कारण है कि इस बार इस भीषण गर्मी में कई एसी के फटने की भी खबर आई है.  20 जून के बाद मानसून के सक्रिय होने से पहले देश के कई राज्य ज्वालामुखी की तरह धधक रहे हैं. दिल्ली की बात करें तो यहां दिन के साथ-साथ रात में भी लगातार लू चल रही है. यहां 14 जून से ही गर्मी कम नहीं हुई है. यही हाल उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों का भी है. यहां भी गर्मी ने कहर बरपा रखा है. यूपी-बिहार के कई शहर भी काफी तेजी से तप रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं क्या है दिल्ली के पड़ोसी राज्यों का हाल.

बारिश की संभावना

अगले 48 घंटों के दौरान हरियाणा और चंडीगढ़ में और अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब में शुष्क मौसम जारी रहने की संभावना है. 18 जून को हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और 19 से 21 जून तक कुछ स्थानों पर और 17 जून को पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और 18 से 21 जून तक कुछ स्थानों पर और उसके बाद पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें: उत्तर भारत को कब मिलेगी हीट वेव से राहत, आईएमडी ने बताई तारीख, पढ़ें यहां

बढ़ेगा तापमान

18 से 20 जून तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कुछ स्थानों पर गरज के साथ तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना है. दक्षिणी और पश्चिमी पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना अगले 2-3 दिनों के दौरान हरियाणा और पंजाब के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इसी तरह, चंडीगढ़ सहित हरियाणा और पंजाब के उत्तरी भागों में तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

ये भ पढ़ें: UP Weather: उत्तर प्रदेश में हीटवेव और लू से हाल बेहाल, लखनऊ में टूटा रिकॉर्ड, जानें कब बदलेगा मौसम!

चंडीगढ़ में लू की स्थिति

इसके कारण, 16 से 18 जून 2024 के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. इस अवधि के दौरान, हरियाणा और पंजाब के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक लू की स्थिति रहने की संभावना है, जहां कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. अगले 02 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर रात में गर्म मौसम रहने की संभावना है.

किसानों के लिए सलाह

  • कृषि से संबन्धित सभी कार्यों को सुबह जल्द से जल्द पूरा कर लें.
  • आराम करने के लिए छायादार जगह चुने या पेड़ के नीचे विश्राम करें.
  • खेतों में काम करते वक़्त अधिक से अधिक पानी पीएं, इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

यूपी में भी टूट रहे रिकॉर्ड

यूपी भी इस भीषण गर्मी से अछूता नहीं है. यहां भी अगले दो से तीन दिनों तक भीषण गर्मी के साथ लू का प्रकोप जारी रहेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को भी राज्य के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है. बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर और रायबरेली में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में हल्की से लेकर भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है.