scorecardresearch
Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, उत्तर भारत में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना

Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, उत्तर भारत में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. तेज हवा और आंधी की वजह से मौसम काफी सुहावना हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह मौसम में काफी बदलाव होगा, जिससे लोगों को राहत मिलेगी. वहीं, किसानों के लिए यह बारिश काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है.

advertisement
दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. पश्चिमी हिमालय में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण बुधवार शाम से आंधी और बारिश का दौर शुरू हो गया, जिससे तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर में यह सप्ताह सुहावना रहेगा. आज भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक, आज और कल यानी 30-31 मार्च को ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, सिक्किम और बिहार में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज ओलावृष्टि भी हो सकती है. ऐसे में किसानों को यह सलाह दी गई है कि कटी हुई फसलों को सुरक्षित स्थान जिससे किसानों को अन्य फसलों के साथ गेहूं की फसल को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

बारिश का दौर इस दिन तक जारी रहेगा

आईएमडी के वैज्ञानिकों के अनुसार शुक्रवार यानी 31 मार्च को तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है. उत्तर-पश्चिम भारत में पिछले हफ्ते भी पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश और ओलावृष्टि हुई थी. अनुमान है कि बादल छाए रहने और बारिश का यह दौर 5 अप्रैल तक जारी रह सकता है.

ये भी पढ़ें: खेत में आईसीयू... मिट्टी और फसलों की लाइलाज बीमार‍ियों का होगा उपचार

तापमान में आ सकती है गिरावट

मौसम विभाग के मुताबिक आज भी दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रह सकते हैं. वहीं अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रह सकता है. अगले तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा और तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। तेजी से बदलते मौसम का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। मच्छरों और मक्खियों की संख्या बढ़ने से सर्दी-खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। ऐसे में डॉक्टर्स ने इम्यूनिटी को मजबूत करने वाली चीजों के सेवन की सलाह दी है.