scorecardresearch
देश के इन इलाकों में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश के आसार

देश के इन इलाकों में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, अगले 4-5 दिनों में भारी बारिश के आसार

पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती गतिविधि और पूर्व-पश्चिम गर्त सहित मौसम प्रणालियां, पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी क्षेत्र में तीव्र बारिश और गरज के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा में योगदान दे रही हैं. अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान है, कुछ क्षेत्रों में कुछ खास दिनों में अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है.

advertisement
इन इलाकों में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार इन इलाकों में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार

गर्मी बढ़ने के साथ ही देश में मौसम की मिली जुली स्थिति देखने को मिल रही है. अधिकांश क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है, लेकिन उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों सहित कई उत्तरी और मध्य भारतीय राज्यों में 14 से 18 जून तक गर्मी की लहर चलने की संभावना है. इन क्षेत्रों में रह रहे लोगों को गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह भी दी गई है.

इन इलाकों में बढ़ रहा मॉनसून

इसके समानांतर, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून लगातार आगे बढ़ रहा है. अनुकूल परिस्थितियों से संकेत मिलता है कि यह अगले 4-5 दिनों के भीतर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ इलाकों में आगे बढ़ेगा. मॉनसून के आगे बढ़ने से गर्मी से बहुत जल्द राहत मिलेगी और मॉनसून की बारिश पर निर्भर कृषि कार्यों जैसे धान की खेती को सबसे अधिक बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: UP Weather: यूपी में अगले 5 दिनों तक पड़ेगी उमस भरी प्रचंड गर्मी, कई जिलों में लू का अलर्ट जारी

अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका

पूर्वोत्तर असम पर चक्रवाती गतिविधि और पूर्व-पश्चिम गर्त सहित मौसम प्रणालियां, पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी क्षेत्र में तीव्र बारिश और गरज के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा में योगदान दे रही हैं. अगले पांच दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान है, कुछ क्षेत्रों में कुछ खास दिनों में अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है. इस लगातार हो रही बारिश से सूखे जैसी स्थिति कम होने की उम्मीद है, लेकिन बाढ़ और भूस्खलन का खतरा भी बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में शुक्रवार को बारिश का अनुमान, लू और भीषण गर्मी से मिल सकती है राहत

इन इलाकों में छिटपुट वर्षा की उम्मीद

भारत के पश्चिमी तट और पूरे दक्षिण भारत में तेज़ हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है. इस बीच, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ जैसे क्षेत्रों में आने वाले पांच दिनों में गरज के साथ छिटपुट वर्षा की उम्मीद की जा सकती है. मौसम के पैटर्न का यह पैचवर्क गर्मियों से मॉनसून के मौसम में संक्रमण के दौरान भारत की जलवायु स्थितियों की मुश्किलें और परिवर्तनशीलता को रेखांकित करता है. जिस वजह से यहां रह रहे लोगों को अलग-अलग तरह के मौसम में खुद को ढालने के लिए प्रोतशाहित किया जाता है. निवासियों को विभिन्न मौसम के लिए सूचित और तैयार रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.