scorecardresearch
UP Weather News: यूपी में कम हुआ मानसून का असर, बढ़ सकती है उमस, जानिए मौसम पर ताजा अपडेट

UP Weather News: यूपी में कम हुआ मानसून का असर, बढ़ सकती है उमस, जानिए मौसम पर ताजा अपडेट

राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में छिटपुट बदली रह सकती है. अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है.

advertisement
इस दौरान कही भी बिजली गिरने की आशंका नहीं जताई गई है. (Photo credit-Google) इस दौरान कही भी बिजली गिरने की आशंका नहीं जताई गई है. (Photo credit-Google)

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में तेज बारिश को लेकर अभी कोई अलर्ट नहीं है. सोमवार को भी कुछ ही जिलों में हल्की बारिश और बौछार पड़ सकती है.लखनऊ मौसम विभाग की मानें तो 28 अगस्त को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. हालांकि, इस दौरान कही भी बिजली गिरने की आशंका नहीं जताई गई है. सोमवार को लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज और कुशीनगर में कुछ स्थानों पर हल्की फुल्की बारिश होने के आसार हैं.

इसके साथ ही चंदौली, गाजीपुर, बलिया, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया में भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. अंबेडकर नगर, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, सीतापुर, शाहजहांपुर, बदायूं, बरेली और पीलीभीत में भी छुटपुट बारिश के आसार है. संभल, रामपुर, अमरोहा, मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें- लखनऊ के इस म्यूजियम में आप देख सकते हैं असली बाघ और मगरमच्छ, यहां देखें PHOTOS 

लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने किसान तक से बातचीत में बताया कि अगले एक हफ्ते तक कुछ नहीं है. सिर्फ उत्तरी तराई इलाकों में कहीं कहीं बूंदाबांदी हो सकती है. इसी कड़ी में 29 अगस्त को भी मौसम बिल्कुल साफ रहने वाला है. इस दौरान पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर छुटपुट बारिश हो सकती है, लेकिन इस दिन कहीं भी तेज बारिश और बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना नहीं है.

 यह भी पढ़ें- UP की सड़कों पर अब नजर नहीं आएंगे छुट्टा पशु, सीएम योगी ने सभी DM को दिए ये सख्त निर्देश

उन्होंने कहा कि 30 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने वाला है तो वहीं पूर्वी यूपी में एक-दो स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश बौछार पड़ने की उम्मीद है. वहीं 31 अगस्त को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा तो पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है. जबकि राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में छिटपुट बदली रह सकती है. अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है.

प्रदेश के 21 जनपदों के 721 गांव बाढ़ से प्रभावित

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त जी एस नवीन कुमार ने बताया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश में 0.1 मिमी औसत वर्षा हुई है, जो सामान्य वर्षा से 6.7 मिमी के सापेक्ष 01 प्रतिशत है. इस प्रकार प्रदेश में 01 जून, 2023 से अब तक 493.7 मिमी औसत वर्षा हुए, जो सामान्य वर्षा 571 मिमी के सापेक्ष 86 प्रतिशत है. राहत आयुक्त ने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के किसी भी जनपद में 30 मिमी या उससे अधिक वर्षा दर्ज नहीं की गई है.

उन्होंने आगे बताया कि प्रदेश में गंगा नदी कचलाब्रिज- बदायूं एवं फतेहगढ़- फर्रुखाबाद, रामगंगा नदी डबरी- शाहजहांपुर एवं घाघरा नदी एल्गिनब्रिज- बाराबंकी, अयोध्या, बलिया में खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है।
वर्तमान में प्रदेश के 21 जनपदों के 721 गांव बाढ़ से प्रभावित है.