scorecardresearch
Weather News: 29 अगस्त तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

Weather News: 29 अगस्त तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कई राज्यों में अब मॉनसून पर ब्रेक लग गया है, जिससे लोगों को गर्मी का तो सामना करना पड़ सकता है लेकिन लगातार हो रही बारिश और जगह-जगह पर बाढ़ की स्थिति से राहत मिल सकती है.

advertisement
देश के कई राज्यों में लग सकता है मॉनसून पर ब्रेक देश के कई राज्यों में लग सकता है मॉनसून पर ब्रेक

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में सोमवार तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. अगले पांच दिनों में, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा, आंधी और बिजली गिरने की भी उम्मीद जताई गई है. जहां इस मॉनसून के मौसम में अब तक औसत से कम बारिश हुई है. आपको बता दें जून-अगस्त सीज़न में अब तक इस क्षेत्र में औसत से 17% कम बारिश हुई है.

असम और मेघालय में आज और सोमवार को छिटपुट बारिश होने की संभावना है, जिसमें आज रात में वास्तव में भारी बारिश हो सकती है. जबकि अरुणाचल प्रदेश में रात भर छिटपुट, बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश!

इसके अतिरिक्त, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज रात, साथ ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मंगलवार और बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. हालांकि, आईएमडी ने चेतावनी जारी की है कि अगले पांच दिनों में बारिश पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में अपर्याप्त मानसून की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है.

ये भी पढ़ें: UP Weather News: यूपी में कम हुआ मानसून का असर, बढ़ सकती है उमस, जानिए मौसम पर ताजा अपडेट

इन इलाकों में अगले पांच दिनों तक मौसम का पूर्वानुमान

आईएमडी की चेतावनी के बावजूद, यह संभव है कि अगले पांच दिनों में होने वाली बारिश पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में कमजोर मानसून के मौसम को मजबूत करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी. दक्षिणी भारत में आज रात हल्की से मध्यम छिटपुट वर्षा होने का अनुमान है, विशेषकर उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में. अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में मध्यम बारिश होगी. आईएमडी ने केरल और पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के लिए अगले तीन दिनों तक गर्म और आर्द्र मौसम की भी भविष्यवाणी की है.

राजधानी दिल्ली में मौसम साफ रहने का अनुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सोमवार 28 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में मौसम साफ रहने की उम्मीद है. लोगों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. 28 अगस्त को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. इसके अलावा इस पूरे हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी में मौसम साफ रहेगा.
यूपी में भी तापमान बढ़ने से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. प्रदेश में मानसून करवट ले रहा है. जिससे कम बारिश की उम्मीद है. सोमवार 28 अगस्त को प्रदेश में मौसम साफ रहेगा.

4 से 5 दिनों तक बिहार में नहीं होगी बारिश!

मध्य प्रदेश में भी एक बार फिर बारिश की रफ्तार एक बार फिर थम गई है. जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने सोमवार को राज्य के किसी भी जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी नहीं किया है. इसके साथ ही कुछ इलाकों में हल्की बारिश की भी उम्मीद है. छत्तीसगढ़ में मानसून के ब्रेक के कारण तापमान तेजी से बढ़ रहा है. इसके अलावा अगले 4 से 5 दिनों तक बिहार में बारिश की भी संभावना नहीं है, जिससे लोगों को गर्मी परेशान कर सकती है.