scorecardresearch
Rajasthan: बिगड़े मौसम से अब मिलेगी राहत, अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार नहीं

Rajasthan: बिगड़े मौसम से अब मिलेगी राहत, अगले एक हफ्ते तक बारिश के आसार नहीं

अब अगले एक हफ्ते तक मौसम साफ रहेगा. मौसम केंद्र,जयपुर के अनुसार राज्य में शनिवार 25 मार्च से मौसम शुष्क रहेगा. अगले सात-आठ दिन तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना नहीं है. 31 मार्च तक आसमान साफ रहेगा, धूप निकलेगी. इससे तापमान में बढ़ोतरी होगी.

advertisement
बीकानेर जिले के लूणकरणसर में हुई ओलावृष्टि के बाद का नजारा. फोटो- विक्रम सिंह बीकानेर जिले के लूणकरणसर में हुई ओलावृष्टि के बाद का नजारा. फोटो- विक्रम सिंह

मार्च के पहले हफ्ते से ही राजस्थान में मौसम ने किसानों की कमर ही तोड़ दी. लगभर हर दूसरे दिन बारिश, ओले और तेज आंधी चली है. इससे किसानों की फसलें खेत में ही लेट गईं. गेहूं का दाना खराब हो गया. जो फसल बची उसे किसान जल्द से जल्द काटने में लगे हैं. लेकिन अब अगले एक हफ्ते तक मौसम साफ रहेगा. मौसम केंद्र,जयपुर के अनुसार राज्य में शनिवार 25 मार्च से मौसम शुष्क रहेगा. अगले सात-आठ दिन तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना नहीं है. 31 मार्च तक आसमान साफ रहेगा, धूप निकलेगी. इससे तापमान में बढ़ोतरी होगी. केंद्र का कहना है कि अगले महीने अप्रैल के पहले सप्ताह में नया सिस्टम फिर से एक्टिव हो सकता है. 

हालांकि मौसम केंद्र ने अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों और आसपास के क्षेत्र में हल्की बूंदा-बांदी की संभावना जताई है.

24 मार्च को भयंकर ओलावृष्टि 

इससे पहले 24 मार्च को राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में कई जगहों पर तेज आंधी चली और ओलावृष्टि हुई. झुंझुनू, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू, अलवर, बीकानेर में भयंकर ओले गिरे. अलवर में कई जगहों पर खेतों में दो-तीन इंच तक ओलों की चादर सी बिछ गई. प्रदेश के उत्तरी जिले गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में कई जगहों पर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं.

ये भी पढ़ें- Weather Update: अगले 24 घंटे के दौरान इन 10 राज्यों में होगी बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

इससे कई जगह गेहूं की फसल में नुकसान देखा गया है. इसी तरह झुंझुनूं के बुहाना, गंगानगर के हिंदूमलकोट समेत कई जगहों पर एक इंच से ज्यादा बरसात हुई. झुंझुनूं में लूणकरणसर के कई उपखंडों में जबरदस्त ओलावृष्टि होने से वहां खाली जमीन पर सफेद ओलों की चादर बिछ गई. 

गेहूं, चने को सबसे अधिक नुकसान

शुक्रवार को हुई बारिश से सबसे अधिक नुकसान गेहूं और चने की फसल को हुआ है. साथ ही जिन किसानों ने अपनी फसलें काट कर खेतों में ही रखी हुई थीं, वो भी बारिश में भीग गई. भीगने के कारण खेतों में खड़ी गेहूं की फसल लेट गई. इसका नुकसान यह होगा कि फसल पूरी तरह नहीं पक पाएगी और दाना छोटा रहेगा. स्थानीय लोगों का कहना है कि ओलावृष्टि और बारिश से फसलों में 80 फीसदी तक नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: राज्य में 44 नए वेटलेंड्स घोषित, अब किसान इन जगहों पर नहीं कर सकेंगे खेती

अलवर, झुंझुनूं में 35 एमएम तक बारिश 

24 मार्च को हुई बारिश ने कई जिलों में फसलों को नुकसान पहुंचाया है. अलवर के राजगढ़ में 35 एमएम, टपूकड़ा 14, थानागाजी 13, झुंझुनूं के बुहाना में 34, झुंझुनूं में 19,चिड़ावा 15,  जयपुर के चौंमू 12, पावटा में 16, भरतपुर के डीग में 10, चूरू के तारानगर में 17, बनीपुरा 10, हनुमानगढ़ के टिब्बी में 22, भादरा में 10, संगरिया में 12, हनुमानगढ़ शहर में 12 एमएम बारिश दर्ज की गई है.