scorecardresearch
Jharkhand Weather: झारखंड में आज बारिश के साथ होगी ओलावृष्टि, अलर्ट जारी

Jharkhand Weather: झारखंड में आज बारिश के साथ होगी ओलावृष्टि, अलर्ट जारी

रांची में हुई बारिश के बाद आज पलामू प्रमंडल में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग मे कहा है कि 13 फरवरी को पलामू प्रमंडल में कहीं कहीं पर ओलावृष्टि हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज रांची, गुमला, लोहरदगा, हजारीबाग, रामगढ़ और कोडरमा में हल्की बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं.

advertisement
राजस्थान में बारिश से बढ़ेगा तापमान. (सांकेतिक फोटो) राजस्थान में बारिश से बढ़ेगा तापमान. (सांकेतिक फोटो)

झारखंड की राजधानी रांची में सोमवार शाम से रुक-रुक बारिश हो रही है. सोमवार शाम से ही राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई, इस दौरान बादल भी गरजे और बिजली भी चमकी. मंगलवार सुबह भी राजधानी के कई क्षेत्रों में बारिश का दौरा जारी है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रांची के अलावा राज्य के कई जिलों में कल से ही बारिश का दौर जारी है. विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण झारखंड के मौसम में बदलाव हुआ है जो 14 और 15 फरवरी तक देखने के लिए मिलेगा. हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि 16 फरवरी से मौसम साफ रहेगा. 

रांची में हुई बारिश के बाद आज पलामू प्रमंडल में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग मे कहा है कि 13 फरवरी को पलामू प्रमंडल में कहीं कहीं पर ओलावृष्टि हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज रांची, गुमला, लोहरदगा, हजारीबाग, रामगढ़ और कोडरमा में हल्की बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं. इसके फिर 14 फरवरी को भी इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के अलावा इस दौरान इन जिलों में बादल गजर्न होने का भी अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग की तरफ से 13 फरवरी से लेकर 15 फरवरी तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में 5650 रुपये की दर से होगी सरसों की सरकारी खरीद, बाकी उपजों का भी जान लें भाव

आज इन जिलों में हो सकती है ओलावृ्ष्टि

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि राज्य में इस वक्त जो मौसम प्रणाली चल रही है उसका असर 15 फरवरी से थोड़ा कम होगा. इस दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी. हालांकि इस दौरान राज्य के उत्तर पूर्वी भाग में कहीं कहीं पर गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. उन्होंने कहा कि 13 फरवरी को राज्य के कुछ स्थानं पर ओलावृष्टि हो सकती है. इनमें उत्तर पश्चिमी झारखंड के पलामू प्रमंडल के गढ़वा, पलामू, चतरा और लातेहार में आज ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है. 13-14 फरवरी को राज्य के कई हिस्सों में गर्जन के साथ वज्रपात देखने के लिए मिल सकती है इसलिए इस दौरान सर्तक और सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी गई है. 

ये भी पढ़ेंः Weather News (12 Feb): हिमाचल में बदलेगा मौसम का मिजाज, 17-20 फरवरी तक बर्फबारी की संभावना

पिछले 24 घंटे का मौसम

पिछले 24 घंटे के तापमान की बात करें तो सोमवार को बादल छाए रहने के कारण राजधानी रांची का न्यूनतम तापमा 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं जमशेदपुर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं डाल्टेनगंज का न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.सबसे अधिक बारिश किरीबुरु में 3.5 एमएम दर्ज की गई.