scorecardresearch
JharKhand News: झारखंड में बिजली गिरने से 12 की मौत, बारिश और आंधी से भारी नुकसान

JharKhand News: झारखंड में बिजली गिरने से 12 की मौत, बारिश और आंधी से भारी नुकसान

झारखंड में पिछले दो दिनों में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई. लोहरदग्गा से एक और मौत की सूचना मिली है. गुरुवार को सात लोगों की मौत हो गई थी. चतरा, हजारीबाग, रांची, बोकारो और खूंटी जिलों से एक-एक मौत और पलामू के हुसैनाबाद में दो लोगों की मौत हुई है.

advertisement
झारखंड में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई (सांकेतिक तस्वीर-freepik) झारखंड में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई (सांकेतिक तस्वीर-freepik)

झारखंड में मौसम में बड़ी तब्दीली देखी जा रही है. यहां एक-दो दिन से आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है. बारिश के साथ बिजली की घटनाएं दर्ज की जा रही हैं. पिछले दो दिनों में झारखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई है. यह आधिकारिक बयान में यह बात कही गई है. एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को धनबाद जिले के बरवाड़ा इलाके में बिजली गिरने से एक महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई, जबकि जमशेदपुर के बहरागोड़ा और गुमला जिले के चिरोडीह में शुक्रवार को दो लोगों की मौत हो गई.

लोहरदग्गा से एक और मौत की सूचना मिली है. गुरुवार को सात लोगों की मौत हो गई थी. चतरा, हजारीबाग, रांची, बोकारो और खूंटी जिलों से एक-एक मौत और पलामू के हुसैनाबाद में दो लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें: Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, इन 15 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

चार लाख रुपये का मुआवजा

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा देने के लिए संबंधित जिलों को निर्देश दिया गया है. सरकार की तरफ से प्रभावित जिलों में हताहतों की संख्या का वेरिफिकेशन करने के लिए कहा गया है.

झारखंड सरकार बिजली गिरने से मारे गए व्यक्ति के परिवार को चार लाख रुपये देती है. राज्य में पिछले दो दिनों में तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई, जिससे राज्य के कई हिस्सों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए. जमशेदपुर में शुक्रवार को सबसे अधिक 79 मिमी बारिश दर्ज की गई. बोकारो में 52.4 मिमी और रांची में 5.9 मिमी बारिश दर्ज की गई.

28 मई से बढ़ेगा तापमान

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि झारखंड में बारिश और बिजली दो ट्रफ लाइनों (मौसमी फैक्टर) के कारण होती है - एक उत्तरी बिहार से होते हुए झारखंड होते हुए उत्तर ओडिशा तक जाती है, जबकि दूसरी हरियाणा से होते हुए सिक्किम तक जाती है. 

ये भी पढ़ें: Weather News: एक दिन बाद नजर आया अंधड़ का नुकसान,16 मौत, घर उड़े, जिंद़गियां उजड़ीं

शनिवार से मौसम में सुधार होने की संभावना है क्योंकि बारिश कम होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, "हालांकि, राज्य के पश्चिमी और मध्य हिस्सों में शनिवार को बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है." आनंद ने कहा कि बारिश के कारण ठंडा हुआ मौसम फिर से गर्म हो जाएगा और 28 मई से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा.(PTI)