scorecardresearch
लहसुन की रखवाली के लिए किसान ने खेत में लगाया सीसीटीवी कैमरा, कमाए एक करोड़

लहसुन की रखवाली के लिए किसान ने खेत में लगाया सीसीटीवी कैमरा, कमाए एक करोड़

किसान राहुल का कहना है कि टमाटर की खेती  का काम रेगुलर चलता है. इस समय मेरे खेतों में डेढ़ सौ मजदूर काम कर रहे हैं. अभी लहसुन हैदराबाद भेजा जा रहा है.  राहुल के पास 35 एकड़ जमीन है. जिसमें से 16 एकड़ में टमाटर, 2 एकड़ में शिमला मिर्च और 13 एकड़ में लहसुन उगाया है. उन्होंने कहा कि आने वाले साल में भी लहसुन महंगा रहेगा.

advertisement
किसान ने लहसुन की रखवाली के लिए लगाया सीसीटीवी कैमरा किसान ने लहसुन की रखवाली के लिए लगाया सीसीटीवी कैमरा

मध्य प्रदेश के छिंदवाडा जिले में लहसुन उत्पादक किसान इस साल काफी खुश हैं. क्योंकि किसानों का लहसुन खेतों से ही 300 रुपये किलो के हिसाब से थोक व्यापारी खरीद रहे हैं. यही लहसुन बाजार में 400 से 500 रुपये किलो में बिक रहा है. इस बार किसानों को लहसुन से बंपर मुनाफा हो रहा है. वहीं महंगा होने की वजह से एक किसान ने अब खेत में लगी लहसुन की फसल की रखवाली के लिए सीसीटीवी कैमरा लगवा दिया है. जिससे कि उसकी कोई चोरी न कर ले. 

ऐसे ही एक युवा किसान राहुल देशमुख हैं जो छिन्दवाड़ा जिले के साँवरी ग्राम पोनार के निवासी हैं. उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से खेती कर इस साल लहसुन से अच्छी कमाई की है. उन्होंने पहली बार अपने खेतों में लहसुन लगाया है और काफी महंगा होने के कारण उसकी देखरेख के लिए सीसीटीवी कैमरा लगा दिया है. देशमुख  का कहना है कि सीसीटीवी के माध्यम से मजदूर काम करते दिखाई देते हैं. कौन काम कर रहा या नहीं. सब पर नज़र रख सकते हैं. महंगा लहसुन होने के कारण चोरी का डर है. इसलिए भी कैमरे लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

लागत औऱ कमाई कितनी है?

राहुल ने बताया कि आजकल तो सोलर वाला सीसीटीवी कैमरा आ गया है, जिसमें बिजली की जरूरत नहीं होती.  पहले खेत में चोरी भी हुई थी जिसके बाद कैमरे लगाए. राहुल बताते हैं कि उनके पास 13 एकड़ जमीन में लहसुन की खेती हुई है. अब तक एक करोड़ रुपये कमा चुके हैं. जबकि 25 लाख रुपये की लागत आई थी.

अन्य सब्जियों की भी करते हैं खेती 

राहुल का कहना है कि टमाटर की खेती  का काम रेगुलर चलता है. इस समय मेरे खेतों में डेढ़ सौ मजदूर काम कर रहे हैं. अभी लहसुन हैदराबाद भेजा जा रहा है.  राहुल के पास 35 एकड़ जमीन है. जिसमें से 16 एकड़ में टमाटर, 2 एकड़ में शिमला मिर्च और 13 एकड़ में लहसुन उगाया है. उन्होंने कहा कि आने वाले साल में भी लहसुन महंगा रहेगा. वो पॉलीहाउस में सब्जियों की खेती से अच्छा मुनाफा कमाते हैं.

क्यों बढ़ा लहसुन का भाव?

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार प‍िछले साल कुछ क‍िसान बहुत कम कीमत पर लहसुन बेचने को मजबूर हुए थे. मध्य प्रदेश और राजस्थान में क‍िसानों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था. इसल‍िए उन्होंने इसकी खेती छोड़ दी. इसकी वजह से उत्पादन में ग‍िरावट आई है. केंद्रीय कृष‍ि मंत्रालय के अनुसार 2021-22 में देश भर में 35,23,000 मीट्र‍िक टन लहसुन का उत्पादन हुआ था जबक‍ि 2022-23 में घटकर यह 32,33,000 मीट्र‍िक टन ही रह गया है. बताया गया है क‍ि दाम बढ़ने के पीछे यही मुख्य वजह है. (रिपोर्ट/पवन शर्मा) 

ये भी पढ़ें:  Farmers Protest: दिल्ली हरियाणा के आंदोलनकारियों को महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन, प्याज की एमएसपी मांगी