scorecardresearch
Wheat price: गेहूं के बाजार भाव में आया उछाल, सरकारी क्रय केंद्रों पर पसरा सन्नाटा

Wheat price: गेहूं के बाजार भाव में आया उछाल, सरकारी क्रय केंद्रों पर पसरा सन्नाटा

गेहूं का बाजार भाव किसानों को इस बार काफी भाने लगा है. इस बार मंडी में गेहूं का बाजार भाव 2300 से लेकर 2350 रुपये पार कर गया है. किसान इससे काफी खुश हैं. सरकार की ओर से गेहूं खरीद के लिए निर्धारित मूल्य 2275 रुपये रखा गया है लेकिन बाजार में भाव ज्यादा होने के चलते किसान व्यापारियों को ही अपना गेहूं बेच रहे हैं. अभी तक ज्यादातर गेहूं खरीद केंद्र सूने पड़े हुए हैं.

advertisement
हरियाणा में आज से शुरू होगी गेहूं की खरीद. (सांकेतिक फोटो) हरियाणा में आज से शुरू होगी गेहूं की खरीद. (सांकेतिक फोटो)

पंजाब और हरियाणा में गेहूं बाजार में पहुंचने लगा है तो वहीं उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में तेजी से गेहूं की आवक बढ़ रही है. दूसरी तरफ गेहूं का बाजार भाव किसानों को इस बार काफी भाने लगा है. इस बार मंडी में गेहूं का बाजार भाव 2300 से लेकर 2350 रुपये पार कर गया है. किसान गेहूं के भाव में उछाल से काफी खुश हैं. सरकार की ओर से गेहूं खरीद के लिए निर्धारित मूल्य 2275 रुपये रखा गया है लेकिन बाजार में भाव ज्यादा होने के चलते किसान व्यापारियों को ही अपना गेहूं बेच रहे हैं. अभी तक ज्यादातर गेहूं खरीद केंद्र सूने पड़े हुए हैं. सरकार की ओर से हर जिले में गेहूं खरीद का एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है, लेकिन बाजार भाव ज्यादा होने के चलते सरकारी खरीद के भारी भरकम लक्ष्य को पूरा कर पाना आसान दिखाई नहीं दे रहा है.

ये भी पढ़ें :Apple: कश्मीर-शिमला भूल जाएं! बेंगलुरु के किसान ने उगा दिए लाल-लाल सेब, एक दिन में की 96000 रुपये की बिक्री

गेहूं के बाजार भाव में आया उछाल

उत्तर प्रदेश में एक तरफ गेहूं के सरकारी क्रय केंद्र खुल चुके हैं और सरकार ने इस बार गेहूं खरीद के लिए 2275 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य की घोषणा की है, लेकिन गेहूं के बाजार भाव में उछाल आने के चलते सरकारी क्रय केंद्र सूने पड़े हुए हैं. बाजार में गेहूं का भाव 2300 से 2350 रुपये प्रति क्विंटल है. वही आने वाले दिनों में गेहूं के भाव में ऐसे ही तेजी की उम्मीद जताई जा रही है. अमेठी के जिला विपणन अधिकारी संतोष कुमार द्विवेदी ने बताया कि गेहूं खरीद के लिए क्रय केंद्र बनाए गए हैं. अभी गेहूं की खरीद नहीं हुई है. समर्थन मूल्य से बाजार भाव अभी अधिक है जिसके चलते लक्ष्य को पूरा कर पाना मुश्किल है. 

गेहूं के बाजार भाव से किसानों में खुशी 

किसान दिनेश तिवारी ने बताया कि इस बार गेहूं का बाजार भाव काफी अच्छा है. किसानों को उनकी उपज का अच्छा मूल्य मिल रहा है जिसके चलते वह बिना झंझट के अपनी उपज को व्यापारियों को बेच रहे हैं. वहीं दूसरे किसान हरीश सिंह का कहना है कि सरकारी क्रय केंद्र पर गेहूं बेचने के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसके बाद उन्हें टोकन मिलता है. उपज की तौल कराने के लिए कई दिनों तक क्रय केंद्र और अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते हैं. इस बार बाजार मूल्य इसी तरह रहा तो उन्हें कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा. वही किसान सतीश मिश्रा का कहना है कि सरकार को किसानों की उपज का अच्छा मूल्य मिले इस दिशा में विशेष काम होना चाहिए.