scorecardresearch
यूपी में राशन की दुकानों पर मिलेंगी रोजमर्रा की सभी चीजें, सरकारी आदेश जारी

यूपी में राशन की दुकानों पर मिलेंगी रोजमर्रा की सभी चीजें, सरकारी आदेश जारी

यूपी में राशन की दुकानों पर अनाज-तेल के साथ गुड़, घी, नमकीन, पैक किए सूखे मेवे, पैक्ड मिठाई, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े, राजमा, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, शीशा, झाड़ू, पोछा, ताला, रेनकोट लिया जा सकेगा. साथ ही वॉल हैंगर, डिटर्जेंट पाउडर, बर्तन धोने वाला बार, इलेक्ट्रॉनिक सामान भी मिलेगा.

advertisement
यूपी में राशन की दुकानों पर मिलेंगे 35 जरूरी सामान (सांकेतिक तस्वीर) यूपी में राशन की दुकानों पर मिलेंगे 35 जरूरी सामान (सांकेतिक तस्वीर)

अब उत्तर प्रदेश (यूपी) की उचित दर की दुकानों (राशन दुकान) पर दूध, ब्रेड, मसाले, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, छाते और टॉर्च जैसी 35 जरूरी सामान मिलेंगे. यूपी सरकार ने बुधवार को इसका नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके तहत और भी कई उपयोग में आने वाली वस्तुएं राशन की दुकानों पर मिल सकेंगी. सरकार का यह बड़ा कदम माना जा रहा है क्योंकि राशन की दुकानों का सीधा जुड़ाव आम लोगों और गरीबों से होता है. यूपी सरकार राशन की दुकानों के जरिये आम लोगों को सरकारी स्कीमों का लाभ दे सकेगी. 

राशन की दुकानों से अब अनाज-तेल के साथ गुड़, घी, नमकीन, पैक किए सूखे मेवे, पैक्ड मिठाई, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े (हॉजरी), राजमा, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, शीशा, झाड़ू, पोछा, ताला, रेनकोट लिया जा सकेगा. साथ ही वॉल हैंगर, डिटर्जेंट पाउडर, बर्तन धोने वाला बार, इलेक्ट्रॉनिक सामान, दीवार घड़ी, माचिस, नायलॉन और जूट की रस्सी, प्लास्टिक का पाइप (पानी वाला) और प्लास्टिक की बाल्टी, मग और छन्नी की बिक्री भी उचित दर हो सकेगी.

राशन की दुकान पर मिलेंगे ये सामान

इसके साथ राशन की दुकानों में हैंडवॉश, बाथरूम क्लीनर और बेबी केयर उत्पाद जैसे डायपर, बेबी साबुन, मसाज तेल, वाइप्स और बॉडी लोशन भी मिलेंगे. इससे आम आदमी को अब एक ही दुकान पर राशन के साथ इन तमाम चीजों का फायदा मिल सकेगा. शुरुआती तौर पर सरकार की मंशा राशन की दुकानों की आय बढ़ाने की है. इसके साथ ही आने वाले समय में नई मॉडल शॉप्स भी बनाई जाएंगी जिसमें राशन के साथ रोजमर्रा के सामान और बाकी लोगों के हित में कई काम भी हो सकेंगे. 

ये भी पढ़ें: यूपी में सरकारी गेहूं क्रय केंद्रों पर क्यों पसरा सन्नाटा, क्या खरीद का लक्ष्य हासिल कर पाएगी सरकार!

इसके लिए अन्नपूर्णा मॉडल दुकानों का निर्माण ग्राम सचिवालय के नजदीक ग्राम सभा की जमीन पर किया जाएगी. इससे आम लोगों को रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुएं और अन्य सेवाएं घर के बिल्कुल नजदीक एक ही जगह पर मिल सकेगी. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बरेली मंडल में 52 अन्नपूर्णा उचित दर की दुकानें बनाई जा रही हैं और इसके बाद जल्द इससे सभी जिलों में लागू किया जाएगा. खाद्य और रसद विभाग की ओर से राशन की दुकानों के अपग्रेडेशन के बारे में पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रेजेंटेशन दिया गया था, जिसके बाद इसे लागू किया गया है.

सीएम योगी ने जारी किया आदेश

मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर अन्नपूर्णा मॉडल दुकानों में राशन कार्ड धारकों को निर्धारित तारीखों में खाद्यान्न बांटा जाए, इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटे और ई-पॉस मशीन का उपयोग किया जाएगा. गांव के लोगों की जरूरतों के मुताबिक एक स्थान पर कई सुविधाएं उपलब्ध हो जाने से लोगों के समय की बचत हो सकेगी. इसके साथ ही अन्नपूर्णा राशन की दुकान और जनसुविधा केंद्र में आय, जाति, जन्म, निवास प्रमाण पत्र, आधार, पेंशन और अन्य सेवाओं की सुविधा उपलब्ध होगी.

साथ ही, यहां पर जनरल स्टोर के माध्यम से आम लोगों को रोजमर्रा की जरूरत के सामान उपलब्ध कराया जाना है. अधिकारी नियमित रूप से सप्ताह में एक दिन ग्राम पंचायतों का दौरा करेंगे और इन सुविधाओं का जायजा लेंगे. सरकार की तरफ से इसका आदेश जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ें: UP News: कृषि मंत्री के गृह जिले में धीमी पड़ी गेहूं की सरकारी खरीद, रेट कम मिलने से किसान नाराज

विभाग ने पूरे प्रदेश में अन्नपूर्णा राशन की दुकानें और जनसुविधा केंद्र एक साथ चलाने की तैयारी की है. इन दुकानों और केंद्रों में जनसुविधा केंद्र, जनरल स्टोर, विभिन्न प्रकार के बिल जमा किए जाने की व्यवस्था, 5 किलो एलपीजी सिलेंडर, पीएम वाणी वाईफाई, अग्निशमन यंत्र, ई-स्टॉम्प विक्रय, माइक्रो एटीएम आदि सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी.