scorecardresearch
यूपी में ग्राम प्रधानों तथा पंचायत सदस्यों के खाली पदों पर 2 मार्च को होगा उपचुनाव

यूपी में ग्राम प्रधानों तथा पंचायत सदस्यों के खाली पदों पर 2 मार्च को होगा उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है. 

advertisement
यूपी के राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायतों में रिक्त पदों के उप चुनाव का कार्यक्रम जारी किया यूपी के राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायतों में रिक्त पदों के उप चुनाव का कार्यक्रम जारी किया

यूपी में ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधानों, पंचायत सदस्य और अन्य रिक्त पदों पर उप चुनाव कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने आगामी 2 मार्च को मतदान कराने की घोषणा की है. आयोग की ओर से जारी उप चुनाव कार्यक्रम में यह जानकारी दी गई है. आयोग ने उप चुनाव के लिए निर्वाचन सम्बंधी अधिसूचना भी जारी कर दी है. स्पष्ट है कि अध‍िसूचना जारी हाेने के साथ ही उप चुनाव की प्रक्र‍िया की भी औपाचारिक शुरुआत हो गई है.

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि 2 मार्च काे हाेने वाले मतदान में यूपी की ग्राम पंचायतों के ऐसे ग्राम प्रधानों एवं सदस्यों के रिक्त पदों पर ही निर्वाचन कराया जाएगा, जो कि उच्च  न्यायालय के स्थगन आदेश से बाधित न हों. गौरतलब है कि कुछ जिलों की ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान एवं पंचायत सदस्य सहित अन्य पदों के लिए चुनाव पर न्यायालय के आदेशानुसार अस्थाई  रोक लगाई गई थी.

कुमार ने बताया कि इस उप चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मतदान के लिए 14 फरवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि  20 फरवरी, तय की गई है. उन्होंने बताया कि उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र 14 से 20 फरवरी के बीच सुबह 10ः00 बजे से सायं 04ः00 बजे तक जमा कर सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 21 फरवरी को की जाएगी.

22 फरवरी को मिलेंगे चुनाव चिन्ह

कुमार ने बताया कि प्रत्याश‍ियों के लिए अपनी उम्मीदवारी का नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 22 फरवरी तय की गयी है. उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा 22 फरवरी को ही उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे. इसके बाद 02 मार्च को प्रातः 07ः00 बजे से सायं 05ः00 बजे तक उपचुनाव के लिए मतदान कराया जायेगा. कुमार ने बताया कि मतदान के दो दिन बाद 04 मार्च को सुबह 08 बजे से मतगणना होगी. जिसके आधार पर उपचुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा. 

तैयारियां मुकम्मल करें डीएम   

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने उप चुनाव वाले जिलों में तैनात जिला मजिस्ट्रेटों (डीएम) एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे उप चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर अपने क्षेत्र में रिक्त पदों पर निर्वाचन कराने की सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर लें. आयोग ने सभी संबद्ध डीएम को उप चुनाव कार्यक्रम का क्षेत्र में व्यापक प्रचार प्रसार भी कराने को कहा है.

उन्होंने बताया कि इस उप चुनाव में ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत सदस्यों के नामांकन पत्र दाखिल करने से लेकर चुनाव चिन्ह आवंटन होने तथा मतगणना संपन्न होने तक का पूरा काम सम्बंधित विकासखंड मुख्यालय पर किया जाएगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव परिणाम की घोषणा भी सम्बंधित विकासखंड मुख्यालय से ही की जाएगी.

और पढ़ें-

झांसी 'मिलेट्स हट' की अब यूपी राजभवन में एंट्री, राज्यपाल आनंदी बेन हो चुकी हैं मुरीद

ये हैं ऑर्गेनिक फूड पहचानने के आसान टिप्स, देखें वीडियो