scorecardresearch
गृह लक्ष्मी योजना के लिए 1.40 करोड़ रजिस्ट्रेशन, 62 लाख महिलाओं को मिल रहा शक्ति योजना का लाभ, नए साल से युवा निधि मिलेगी

गृह लक्ष्मी योजना के लिए 1.40 करोड़ रजिस्ट्रेशन, 62 लाख महिलाओं को मिल रहा शक्ति योजना का लाभ, नए साल से युवा निधि मिलेगी

किसान, मजदूर और ग्रामीण इलाकों के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं. तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि हमने चुनाव में 5 गारंटी का वादा किया था, जिसमें से 4 गारंटी लागू की जा चुकी हैं और 5वीं गारंटी 1 जनवरी से लागू की जाएगी.

advertisement
Telangana Assembly Election 2023 Telangana Assembly Election 2023

किसान, मजदूर और ग्रामीण इलाकों के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की सरकारी योजनाओं चला रही हैं. वर्तमान में 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान रैली में प्रमुख राजनीतिक दलों कांग्रेस और भाजपा, बीआरएस की ओर से भी कई लाभदायक योजनाओं का लाभ देने का वादा किया गया है. तेलंगाना में चुनाव प्रचार के दौरान कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि हमने चुनाव में 5 गारंटी का वादा किया था, जिसमें से 4 गारंटी लागू की जा चुकी हैं और 5वीं गारंटी 1 जनवरी से लागू की जाएगी.

तेलंगाना में 26 नवंबर रविवार को चुनावी रैली के दौरान कर्नाटक के कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनते ही सभी 6 गांरटी लागू की जाएंगी. उन्होंने कहा कि अखबारों में मैंने कुछ दावे देखे कि कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने पांच गारंटी लागू नहीं की हैं. ये बयान तेलंगाना के सीएम, उनके बेटे और बीजेपी के नेताओं ने दिया है. वैसे यह सत्य नहीं है.

शक्ति योजना से 62 लाख महिलाएं हर दिन मुफ्त यात्रा कर रहीं

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि हमने मई में कर्नाटक में सत्ता संभाली और तुरंत पांच गारंटी लागू करने का निर्णय लिया. उसी दिन आदेश जारी कर दिए गए. पहली गारंटी के तहत शक्ति योजना को 11 जून 2023 को लागू कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि आज कर्नाटक में शक्ति योजना के तहत लगभग 62 लाख महिलाएं हर दिन मुफ्त यात्रा करती हैं. उन्होंने कहा कि हमने जुलाई में अन्न भाग्य योजना और गृह ज्योति योजना को सफलतापूर्वक लागू किया है.

गृह लक्ष्मी योजना के लिए 1.40 करोड़ रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि गृह लक्ष्मी योजना के तहत अब तक 1 करोड़ 40 लाख लाभार्थियों का पंजीकरण हो चुका है. जबकि, अभी भी योजना का लाभ देने के लिए पात्र उम्मीदवारों के पंजीकरण किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी 4 गारंटी पहले ही लागू की जा चुकी हैं. पांचवीं गारंटी के तहत युवा निधि जनवरी 2024 में लागू की जाएगी. उन्होंने कहा यदि किसी को हमारी गारंटी के कार्यान्वयन के बारे में कोई संदेह है तो यह कर्नाटक आने का खुला निमंत्रण है.

ये भी पढ़ें - चीनी के साथ गेहूं उत्पादन घटने की चिंता ने मुश्किलें बढ़ाईं, रसोई बजट बिगड़ने और महंगाई दर ऊपर जाने की आशंका 

 

  • गृह लक्ष्मी योजना- इस योजना के तहत घरों की मुखिया महिलाओं के बैंक खातों में सीधे 2,000 रुपये प्रति माह ट्रांसफर किए जाएंगे. सरकार ने 17,500 करोड़ रुपये का बजट रखा है. 
  • गृह ज्योति योजना- हर घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली.
  • अन्न भाग्य योजना- गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के हर सदस्य को प्रत्येक महीने 10 किलो मुफ्त चावल.
  • युवा निधि योजना- दो साल तक 18 से 25 साल की उम्र वाले प्रत्येक स्नातक बेरोजगार को हर महीने 3 हजार रुपये और डिप्लोमा धारक को 1500 रुपये मासिक भत्ता. 
  • शक्ति योजना- सार्वजनिक बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा आदि देना शामिल है.