scorecardresearch
बिना गारंटी लोन देने वाली सरकारी स्कीम के लाभार्थी 63 करोड़ के पार, छोटे कामगारों की बढ़ रही आय और संवर रहा जीवन 

बिना गारंटी लोन देने वाली सरकारी स्कीम के लाभार्थी 63 करोड़ के पार, छोटे कामगारों की बढ़ रही आय और संवर रहा जीवन 

केंद्र पीएम स्वनिधि योजना के तहत कामगारों को लोन राशि उपलब्ध करा रही है. योजना की शुरुआत से अब तक लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 63 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है. जबकि, इन लाभार्थियों को सरकार 11 हजार करोड़ की राशि लोन के रूप में वितरित कर चुकी है. 

advertisement
केंद्र पीएम स्वनिधि योजना के तहत कामगारों को लोन राशि उपलब्ध करा रही है. केंद्र पीएम स्वनिधि योजना के तहत कामगारों को लोन राशि उपलब्ध करा रही है.

केंद्र सरकार छोटे कामगारों के व्यापार को बढ़ाने के लिए बिना गारंटी के लोन सुविधा दे रही है. केंद्र पीएम स्वनिधि योजना के तहत कामगारों को लोन राशि उपलब्ध करा रही है. योजना की शुरुआत से अब तक लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 63 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है. जबकि, इन लाभार्थियों को सरकार 11 हजार करोड़ की राशि लोन के रूप में वितरित कर चुकी है. 

पीएम स्वनिधि योजना के जरिए केंद्र सरकार देश के ऐसे छोटे और सीमांत व्यापारियों को छोटे लोन देने की सुविधा दे रही है जो अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए रेहड़ी-पटरी पर या ठेले पर काम करते हैं या छोटा व्यवसाय करते हैं. इस योजना का लाभ कोई भी छोटा और मध्यम स्तर का व्यापारी उठा सकता है. PM  SVANidhi योजना पथ विक्रेताओं के स्वाभिमान व स्वावलंबन का मजबूत आधार बन रही है.

बीते सप्ताह पीएम मोदी ने दिल्ली के 5000 समेत 1 लाख से अधिक लाभार्थियों को पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन राशि वितरित की. उन्होंने कहा कि योजना ने छोटे कारोबारियों के जीवन स्तर को बेहतर किया है. स्वनिधि योजना की वजह से रेहड़ी-फुटपाथ-ठेले पर काम करने वालों की कमाई बढ़ गई है. खरीद-बिक्री का डिजिटल रिकॉर्ड होने की वजह से अब बैंकों से मदद मिलने में भी आसानी हो गई है. 

बिना गारंटी 50 हजार रुपये तक का लोन 

PM SVANidhi योजना पथ विक्रेताओं के जीवन में बदलाव के नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है. पीएम स्वनिधि योजना 63 लाख पथ विक्रेताओं के व्यापार को गति देकर उनके जीवन को खुशहाल बना रही है. इन लाभार्थियों को 83 लाख लोन के जरिए 11 हजार करोड़ की राशि वितरित की जा चुकी है. योजना के तहत लाभार्थी को पहली किस्त में 10 हजार रुपये मिलते हैं, इसे चुका देने पर 20 हजार रुपये मिलते और उसे चुकाने पर 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है. इस राशि के लिए कोई भी गारंटी नहीं देनी होती है. 

पीएम स्वनिधि योजना का कैसे मिलेगा लाभ

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक में जाना होगा और वहां आवेदन करना होगा. आपको अपने नजदीकी बैंक से आवेदन पत्र लेना होगा और उसके साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करने होंगे. इसके बाद उस फॉर्म और दस्तावेजों को इस फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा. इसके बाद आपके फॉर्म और आपके काम की जांच की जाती है और अगर सब कुछ सही पाया जाता है तो आपको लोन की रकम दे दी जाती है. आप इस योजना के लिए केवल ऑफलाइन बैंकों के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें -