scorecardresearch
PM kisan: महज 9 दिन बचा है समय, e-KYC की सुविधा का तुरंत उठा लें लाभ, नहीं तो...

PM kisan: महज 9 दिन बचा है समय, e-KYC की सुविधा का तुरंत उठा लें लाभ, नहीं तो...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 28 फरवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त जारी की थी. इसके लिए केंद्र सरकार ने 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की. इससे 90167496 किसानों को सीधा फायदा पहुंचा. यानी इन किसानों के खाते में 16वीं किस्त की 2000 रुपये सीधे पहुंचे.

advertisement
पीएम किसान के लाभार्थी किसान और ई-केवाईसी. (सांकेतिक फोटो) पीएम किसान के लाभार्थी किसान और ई-केवाईसी. (सांकेतिक फोटो)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी कराने के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. ऐसे में किसानों के पास ई-केवाईसी कराने के अच्छा मौका है. वे घर बैठ-बैठ ऑनलाइन भी ये काम कर सकते हैं. खास बात यह है कि जो किसान ई-केवाईसी कराने का काम पूरा नहीं करेंगे, उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा. यानी उनके खाते में पीएम किसान की 17वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे.

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार 5 से 15 जून तक ई-केवाईसी के लिए ड्राइव चलाएगी. यानी किसान 5 से 15 जून तक ई-केवाईसी का काम पूरा कर सकते हैं. पात्र किसान अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाएं या अपने नोडल अधिकारी से  ई-केवाईसी के लिए संपर्क करें. पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, पीएम किसान के पंजीकृत पात्र किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. एक ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है. किसान बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्रों से भी संपर्क कर सकते हैं. अगर किसान चाहें, तो घर बैठे-बैठे खुद से ऑनलाइन भी eKYC का काम भी कर सकते हैं.

किसान 17वीं किस्त का कर रहे इंतजार

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय सेक्टर की स्कीम है. इस योजना की शुरुआत सीमांत और छोटे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए की गई है. योजना के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि की किस्तें हर चार महीने में एक बार जारी की जाती हैं. 15वीं किस्त पिछले साल नवंबर में जारी की गई थी, जबकि 16वीं किस्त इस साल फरवरी में जारी की गई थी. अब किसान 17वीं किस्त का इंजतार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- कलमी आम और बीजू आम में अंतर जानें, सेहत के लिहाज से दोनों में कौन सही?

ई-केवाईसी अनिवार्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 28 फरवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त जारी की थी. इसके लिए केंद्र सरकार ने 21 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की. इससे 90167496 किसानों को सीधा फायदा पहुंचा. यानी इन किसानों के खाते में 16वीं किस्त की 2000 रुपये सीधे पहुंचे. लेकिन 17वीं किस्त का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो ई-केवाईसी करेंगे. क्योंकि केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. 

साल में मिलते हैं 6000 रुपये

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. ये राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जुलाई 2024 में जारी की जा सकती है. 

ये भी पढ़ें-  Wheat Procurement: गेहूं की एमएसपी के भुगतान ने बनाया र‍िकॉर्ड, 75 फीसदी रकम हर‍ियाणा-पंजाब को म‍िली