scorecardresearch
सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती करने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही है 75000 रुपये की सब्सिडी

सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती करने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही है 75000 रुपये की सब्सिडी

बिहार कृषि विभाग की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक, फसल विविधीकरण योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती करने के लिए सरकार 50 फीसदी की सब्सिडी दे रही है.

advertisement
सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती करने का सुनहरा मौका सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती करने का सुनहरा मौका

देश में किसानों की बेहतर आय के लिए सरकार की ओर से किसानों को हमेशा प्रोत्साहित किया जाता है. इसके लिए सरकार द्वारा आए दिन नई-नई योजनाएं चलाई जाती हैं. इसी प्रकार बिहार सरकार किसानों के लिए फसल विविधीकरण योजना के अंतर्गत सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती को लेकर बढ़ावा दे रही है. इससे न सिर्फ किसानों की आय बढ़ेगी बल्कि पर्यावरण को भी बचाया जाएगा. वहीं इस योजना के तहत किसानों को लेमनग्रास, पामारोजा, शतावरी, तुलसी, और खस जैसे औषधीय पौधों को लगाने के लिए बिहार सरकार सब्सिडी दे रही है.

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस फसल विविधीकरण योजना के तहत राज्य के 09 जिलों के किसान आवेदन कर सकते हैं, जिसकी शुरुआत 22 जनवरी से हो गई है. पूरी खबर जानने के लिए नीचे दी गई डिटेल को पढ़ें.

किसानों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार कृषि विभाग की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक, फसल विविधीकरण योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती करने के लिए सरकार 50 फीसदी की सब्सिडी दे रही है. इसके तहत किसान को लेमनग्रास, पामारोजा, शतावरी, तुलसी, और खस के पौधे लगाने पर डेढ़ लाख रुपये प्रति हेक्टेयर के इकाई लागत का 50 फीसदी यानी 75,000 रुपये दिया जाएगा. ये राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी. इसके अलावा इसमें किसानों को कम से कम 01 हेक्टेयर से लेकर 04 हेक्टेयर में खेती करने पर सब्सिडी दी जाएगी.

कौन उठा सकता है योजना का लाभ?

बिहार के 09 जिलों के किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसमें गया, जमुई, और नवादा जिले के किसानों को लेमनग्रास, पामारोजा, शतावरी, तुलसी की खेती पर सब्सिडी दिया जा रहा है. वहीं 06 जिले पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपौल, सहरसा, खगडिया और वैशाली के किसानों को खस के पौधे लगाने पर सब्सिडी दिया जाएगा. शामिल हैं. 22 जनवरी 2024 से योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें:- अनार की खेती में अंबे बहार का मतलब जान लीजिए, उपज बढ़ाने में मिलेगी मदद

जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

  • किसानों को सबसे पहले बागवानी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर आपको उद्यान निदेशालय अंतर्गत संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए Online Portal के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • वहां पर आपको फसल विविधीकरण योजना के अंतर्गत आवेदन का ऑप्शन आएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने नए पेज पर कुछ नियम और शर्तें आएंगी.
  • आपको इन नियम और शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़कर जानकारी से सहमत वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा.
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.
  • अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा.

जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

यदि आप बिहार के इन 09 जिलों के निवासी हैं तो और आप सुगंधित और औषधीय पौधों की खेती करना चाहते हैं, तो आप इस योजना के लिए सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक पर विजिट कर सकते हैं. वहीं इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान अपने जिले के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते हैं.