scorecardresearch
किसान विरोध प्रदर्शन के चलते अस्‍थायी रूप से बंद हुआ दिल्‍ली का लाल किला, पिछली बार हुआ था यहां बवाल  

किसान विरोध प्रदर्शन के चलते अस्‍थायी रूप से बंद हुआ दिल्‍ली का लाल किला, पिछली बार हुआ था यहां बवाल  

किसानों के मार्च के मद्देनजर मध्य दिल्ली में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती के बीच, एएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि सुरक्षा कारणों से लाल किला परिसर को आगंतुकों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.  

advertisement
मंगलवार से बंद हुआ लाल किला मंगलवार से बंद हुआ लाल किला

किसानों के मार्च के मद्देनजर मध्य दिल्ली में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती के बीच, एएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि सुरक्षा कारणों से लाल किला परिसर को आगंतुकों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है.  अधिकारी ने कहा, पुरानी दिल्ली में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल मुगल-युग के स्मारक को सुरक्षा कारणों से सोमवार देर रात अचानक सील कर दिया गया. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, कल देर रात से परिसर के चारों ओर भारी सुरक्षा तैनात की गई है और इसे 'आगंतुकों के लिए बंद' कर दिया गया है.  

कब खुलेगा, कोई खबर नहीं 

यह पूछे जाने पर कि 17वीं सदी का स्मारक फिर से कब खुलेगा, अधिकारी ने कहा कि 'यह सुरक्षा एजेंसियों का फैसला होगा'.  किसान नेताओं और केंद्र के बीच बातचीत के बाद मंगलवार को किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए सीमा बिंदुओं पर मल्टी-लेयर बैरिकेडिंग, कंक्रीट ब्लॉक, लोहे की कीलें और कंटेनरों की दीवारों के साथ दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दोनों के बीच बातचीत बेनतीजा रही है.

पिछली बार हुआ था बवाल 

लाल किले की ओर जाने वाली बाहरी रिंग रोड पर भी बैरिकेड लगा दिया गया है क्योंकि पुलिस इस बार कोई मौका नहीं लेना चाहती है. पिछली बार के साल 2021 में 26 जनवरी को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली के मध्य भाग में प्रवेश कर गए थे. उस समय भारत ने अपने गणतंत्र दिवस की सालगिरह मनाई थी.  उस दिन, आंदोलनकारी किसानों का एक वर्ग लाल किला परिसर में घुस गया था और उसकी प्राचीर पर चढ़ गया था. 

यह भी पढ़ें- किसान आंदोलन पर बोले कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, किसानों से बातचीत जारी रखेगी सरकार

एमएसपी को लेकर दबाव 

विरोध प्रदर्शन के ताजा दौर में केंद्र पर किसानों की मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव डालने की कोशिश की गई है, जिसमें फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए कानून बनाना भी शामिल है.  दिल्ली की सिंघू, टिकरी और गाज़ीपुर सीमाओं को सील करने के अलावा, पुलिस ने संसद और दिल्ली के मध्य भाग की ओर जाने वाली विभिन्न सड़कों पर बैरिकेड की कई परतें लगा दी हैं. लाल किला आम दिनों में, हर सोमवार को बंद रहता है. 

एक दिन में कितने टूरिस्‍ट 

दिल्ली में 170 से अधिक स्मारक हैं, जो एएसआई के तहत संरक्षित हैं, जिनमें तीन यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल शामिल हैं - लाल किला, हुमायूं का मकबरा और कुतुब मीनार; सफदरजंग मकबरा, पुराना किला, तुगलकाबाद किला, हौज खास, जंतर मंतर और फिरोज शाह कोटला. अधिकारियों के अनुसार, सामान्य दिनों में, लाल किले पर औसतन प्रतिदिन 8,000-12,000 लोग आते हैं, जबकि हुमायूं के मकबरे पर 6000-10000 लोग आते हैं. , उन्होंने कहा कि हुमायूं का मकबरा आम तौर पर अधिक विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है. 

यह भी पढ़ें-