scorecardresearch
SET Exam : छत्तीसगढ़ के डिग्री कॉलेजों में सरकारी शिक्षक बनने का अवसर, आवेदन प्रक्रिया शुरू

SET Exam : छत्तीसगढ़ के डिग्री कॉलेजों में सरकारी शिक्षक बनने का अवसर, आवेदन प्रक्रिया शुरू

छत्तीसगढ़ में College Teacher बनने के इच्छुक युवाओं को शिक्षा विभाग में भर्ती शुरू होने का लंबे समय से इंतजार था. राज्य की विष्णुदेव साय सरकार ने इस इंतजार को खत्म करते हुए शिक्षक बनने के अवसर मुहैया कराए हैं. इसके लिए SET Exam यानी राज्य पात्रता परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है. 

advertisement
छत्तीसगढ़ में श‍िक्षक भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा 21 जुलाई को होगी (फाइल फोटो) छत्तीसगढ़ में श‍िक्षक भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा 21 जुलाई को होगी (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ में Higher Education Department ने उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को College Teacher बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में राज्य पात्रता परीक्षा का रास्ता साफ हो गया है. राज्य सरकार ने इस बाबत आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है. इसके लिए योग्यता के मानक पूरे करने वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 जून तय की गई है. परीक्षा की संभावित तारीख 21 जुलाई तय की गई है.

व्यापम करेगा भर्ती

राज्य सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल यानी VYAPAM को राज्य के ड‍िग्री कॉलेजों में श‍िक्षकों की भर्ती के लिए State Eligibility Test (SET) कराने की जिम्मेदारी दी गई है. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से मिले प्रस्ताव के आधार पर 'राज्य पात्रता परीक्षा 2024' का आयोजन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें, Chhattisgarh Board Exam : छात्राओं ने बाजी मारी, 10वीं में 75 फीसदी और 12वीं में 80 फीसदी छात्र हुए उत्तीर्ण

पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ व्यापम द्वारा आयोजित सेट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए Online Application की व्यवस्था की गई है. इसके लिए अभ्यर्थी 9 जून 2024 तक Online Apply कर सकेंगे. परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ व्यापम के पोर्टल पर सभी जरूरी जानकारी विस्तार से हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें, खेती से जुड़े प्रोजेक्ट के लिए राज्य कृषि विश्वविद्यालयों को सीधे फंड देने की तैयारी, जान‍िए क्या होगा फायदा

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 13 मई से प्रारंभ हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जून है. जिन आवेदकों से आवेदन करने में कोई त्रुटि हुई होगी, उसे सुधारने की भी सुविधा दी गई है. इसके लिए आवेदक 10 जून से 12 जून तक भूल सुधार कर सकेंगे. व्यापम की ओर से बताया गया कि परीक्षा की संभावित तारीख 21 जुलाई 2024 तय की गई है. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा की तारीख को अंतिम तौर पर बताया जाएगा.

व्यापम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राज्य पात्रता परीक्षा में शामिल हो रहे छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासी प्रतिभागियों से किसी भी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा. परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी व्यापम की वेबसाईट vyapam.cgstate.gov.in एवं https://vyapamaar.cgstate.gov.in से प्राप्त की जा सकती है.