scorecardresearch
दूसरे चरण के चुनाव में 3 पूर्व सीएम सहित तमाम मंत्रि‍यों की प्रतिष्ठा दांव पर, मिल रही कड़ी चुनौती

दूसरे चरण के चुनाव में 3 पूर्व सीएम सहित तमाम मंत्रि‍यों की प्रतिष्ठा दांव पर, मिल रही कड़ी चुनौती

दूसरे चरण के चुनाव में जिन बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है, उनमें पूर्व सीएम बघेल के अलावा राजस्थान में दो पूर्व सीएम, यूपी में सिने स्टार हेमा मालिनी और एमपी में केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक और किसान नेता दर्शन चौधरी शामिल हैं.

advertisement
दूसरे चरण का मतदान दूसरे चरण का मतदान

लोकसभा चुनाव के दंगल का दूसरा दौर दिलचस्प मुकाबले में तब्दील हो गया है. दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर हो रहे मतदान में यूपी, एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के तमाम बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.दूसरे चरण के मतदान वाले राज्यों में हिंदी पट्टी के राज्य यूपी की 8, एमपी की 6, राजस्थान की 13 और छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीटें भी शामिल हैं. इन राज्यों की 30 सीटों पर हो रहे मतदान के बाद शुक्रवार को शाम 6 बजे पूर्व सीएम भूपेश बघेल और कुछ केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा.

दूसरे चरण के चुनाव में जिन बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है, उनमें पूर्व सीएम बघेल के अलावा राजस्थान में दो पूर्व सीएम, यूपी में सिने स्टार हेमा मालिनी और एमपी में केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक और किसान नेता दर्शन चौधरी शामिल हैं.पहले चरण में मतदान का प्रतिशत कम होने के कारण दूसरे चरण में मतदान बढ़ाने के दबाव का सामना कर रहे चुनाव आयोग ने भी भीषण गर्मी के बीच मतदाताओं को लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व को मनाने के लिए घरों  से निकालने के भरपूर इंतजाम किए हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक दूसरे चरण के मतदान वाली 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान का स्तर दोपहर 3 बजे तक 50.25 प्रतिशत को पार कर गया. 

ये भी पढ़ेंः कैथल में क्यों हुआ BJP प्रत्याशी नवीन जिंदल का विरोध? किसानों ने क्या उठाई मांग?

राजस्थान में रोचक मुकाबला

राजस्थान में दूसरे चरण वाली 13 सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलाेत और वसुंधरा राजे की प्रतिष्ठा दांव पर है. गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जालौर सीट से और वसुंधरा के बेटे दुष्यंत सिंह झालावाड़ सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. झालावाड़ से मौजूदा भाजपा सांसद दुष्यंत सिंह को कांग्रेस की उर्मिला जैन भाया चुनौती पेश कर रही हैं. वहीं जालौर सीट पर वैभव गहलोत का मुकाबला भाजपा के लुंबा राम चौधरी से है. ये दोनों वीआईपी सीट दोनों पूर्व सीएम के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई हैं. 

वहीं बाड़मेर में एक बार फिर निर्दलीय उम्मीदवार रवींद्र सिंह भाटी ने मुकाबले को त्रिकोंणीय बना दिया ह‍ै. वहीं जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को कांग्रेस के करण सिंह चुनौती दे रहे हैं. इसके अलावा कोटा सीट पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को कांग्रेस के उम्मीदवार और वसुंधरा राजे के करीबी प्रहलाद गुंजल ने चिंता में डाल दिया है. 

एमपी की ये सीटें चर्चा में 

चुनाव आयोग द्वारा घोषि‍त निर्वाचन कार्यक्रम के मुताबिक दूसरे चरण में एमपी की 7 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होना था. बैतूल सीट से बसपा के उम्मीदवार का निधन हो जाने के कारण इस सीट पर अब तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा. आज विंध्य बुंदेलखंड क्षेत्र की सतना, रीवा, टीकमगढ़, खजुराहो, दमोह और होशंगाबाद सीट पर मतदान हो रहा है. 

इनमें टीकमगढ़ (सु) सीट पर केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक का मुकाबला कांग्रेस के पंकज अहिरवार से है. वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के लिए खजुराहो सीट पर चुनावी जंग आसान दिख रही है. दरअसल इस सीट पर सपा कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार का नामांकन खारिज होने के कारण शर्मा के लिए चुनाव की चुनौती लगभग नगण्य हो गई है. इसके अलावा भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष दर्शन चौधरी के लिए होशंगाबाद सीट साख का सवाल बन गई है. वहीं सतना सीट पर भाजपा के तीन बार से सांसद गणेश सिंह चुनाव मैदान में हैं.  

ये भी पढ़ेंः   Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 8 सीटों पर वोटिंग जारी, इन दिग्गजों की साख दांव पर!

छत्तीसगढ़ में बघेल के लिए है मौका 

दूसरे चरण के मतदान में छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीट राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद शामिल हैं. राज्य की सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हो गया है. अब आदिवासी बहुल 3 सीटों पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है. इनमें राजनांदगांव सीट से कांग्रेस ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उम्मीदवार बनाया है. 

बघेल हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बघेल मुख्यमंत्री होते हुए भी राजनांदगांव की पाटन विधानसभा सीट से चुनाव हार गए थे. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में बघेल को एक और मौका दिया है. ऐसे में बघेल के लिए पिछली चुनावी हार का बदला लेने का यह एक अच्छा मौका है. वह पहले भी राजनांदगांव लोकसभा सीट से सांसद रह चुके हैं. 

इसके अलावा हिंदी पट्टी के सबसे अहम राज्य यूपी में भी 8 सीटों पर इस चरण में मतदान हो रहा है. इनमें दिल्ली एनसीआर की गाजियाबाद के अलावा नाएडा यानी गौतम बुद्ध नगर, अमरोहा, मेरठ बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा सीट शामिल हैं. मेरठ में रामायण के राम यानी अरुण गोविल और मथुरा में माैजूदा सांसद हेमा मालिनी भाजपा के उम्मीदवार हैं.