scorecardresearch
Bihar Board 12th Result: जल्द आने वाला है बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट, छात्र इस वेबसाइट पर देख सकते हैं नतीजे

Bihar Board 12th Result: जल्द आने वाला है बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट, छात्र इस वेबसाइट पर देख सकते हैं नतीजे

आपको बताते चलें कि  इस बार बिहार में 12वीं की परीक्षा में कुल 13 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे. वहीं बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 कक्षा 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने लिए लगभग 200 केंद्र निर्धारित किए गए हैं. वहीं अब बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है.

advertisement
इंटरमीडिएट का रिजल्ट इंटरमीडिएट का रिजल्ट

बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. बिहार बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, इस बार इंटर की परीक्षा के नतीजे होली से पहले यानी इसी महीने 19 या 20 मार्च को आ सकते हैं. ऐसे में 12 मार्च से टॉपर्स का वेरिफिकेशन शुरू हो चुकी है. ऐसे में अब बिहार बोर्ड तेजी से रिजल्ट जारी की करने की प्रक्रिया में जुट गया है. बिहार बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,12 मार्च से संभावित टॉपर्स को वेरिफिकेशन के लिए फोन जाएगा. इसके बाद फाइनल रिजल्ट दिया जाएगा. इस बार बिहार में इंटर की परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी थी शामिल हुए थे. ऐसे में इस बार भी बिहार बोर्ड की पूरी कोशिश है कि रिकार्ड समय में इन नतीजे को जारी किया जाए.

शुरू हो गई है वेरिफिकेशन

आपको बता दें कि, टॉप 20 में आने वाले परीक्षार्थियों को वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा जहां उनसे अलग-अलग विषयों के एक्सपर्ट पूछताछ करेंगे. नई नियमावली के अनुसार बिहार बोर्ड अब टॉपर्स का पहले वेरिफिकेशन करता है, उसके बाद रिजल्ट जारी करता है. टॉपर्स की हैंडराइटिंग का भी मिलान बोर्ड के अधिकारियों द्वारा किया जाता है. इसके साथ ही उनसे सवाल-जवाब भी किया जाता है. बिहार में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के टॉपर्स को वेरिफिकेशन के लिए बिहार बोर्ड के दफ्तर से फोन जाता है और ऐसे में जो जानकारी आई है उसके मुताबिक़ फोन किए जाने की प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें:- एयर प्यूरीफायर के लिए हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं, बस कुछ रुपयों में हवा साफ कर देगा ये पौधा

13 लाख से ज्यादा छात्र शामिल 

आपको बताते चलें कि  इस बार बिहार में 12वीं की परीक्षा में कुल 13 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे. वहीं बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 कक्षा 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने लिए लगभग 200 केंद्र निर्धारित किए गए हैं. साथ ही कॉपियों को चेक करने के लिए लगभग 25,000 शिक्षकों को ड्यूटी पर लगाया गया है. इस साल बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी, 2024 के बीच आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की गई थी.

इस वेबसाइट पर देखें रिज्लट

अब बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. चूंकि रिपोर्ट्स और पिछले वर्षों के पैटर्न के मुताबिक रिजल्ट 19  मार्च से 20  मार्च 2024 के बीच कभी भी घोषित किया जा सकता है, ऐसे में अब रिजल्ट जारी होने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं. नतीजे जारी होने से पहले आपको बता दें कि रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से की जाएगी. वहीं जैसे ही रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस में होगी वैसे ही नतीजे का लिंक ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर एक्टिव हो जाएगा. इस वेबसाइट पर जाकर छात्र अपने रिजल्ट को देख सकते हैं. (शशि भूषण कुमार की रिपोर्ट)