scorecardresearch
Andhra Pradesh: बेमौसम बारिश और तेज हवाओं से किसान परेशान, बर्बाद हुई आम और केले की फसल 

Andhra Pradesh: बेमौसम बारिश और तेज हवाओं से किसान परेशान, बर्बाद हुई आम और केले की फसल 

बेमौसम बारिश के पहले दौर में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ, लेकिन बाद की बारिश और तेज हवाओं ने आम, केले और कुछ अन्य फसलों को बुरी तरह प्रभावित किया है. नतीजतन किसान काफी परेशान हैं.

advertisement
 बेमौसम बारिश और तेज हवाओं से आम की फसल बर्बाद, सांकेतिक तस्वीर बेमौसम बारिश और तेज हवाओं से आम की फसल बर्बाद, सांकेतिक तस्वीर

उत्तर आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम मान्यम और अल्लूरी सीताराम राजू जिलों के कुछ हिस्सों में आम और केले की खड़ी फसल को हाल ही में आई तेज हवाओं के साथ आई आंधी से काफी नुकसान पहुंचा है. कारोबारियों का कहना है कि फसल खराब होने से आने वाले दिनों में 'फलों के राजा' आम  की कीमतों में तेजी आएगी. वहीं आम उत्पादकों का कहना है कि तेज हवाओं के कारण श्रीकाकुलम और विजयनगरम जिलों में भारी नुकसान हुआ है. विजाग क्षेत्र में विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिलों में उगाई जाने वाली आम की बंगिनपल्ली किस्म काफी लोकप्रिय है. वहीं विजयनगरम जिला, उत्तर भारत में फलों का निर्यात करता है.

बेमौसम बारिश और तेज हवाओं ने फसलों को किया बर्बाद 

श्रीकाकुलम जिले के आम उत्पादक जी नायडू ने कहा, "हमने प्रति एकड़ 30,000 का निवेश किया और अच्छे रिटर्न की उम्मीद थी. हमने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और देश के कुछ अन्य हिस्सों में निर्यात करने के लिए अगले सप्ताह में आमों की तुड़ाई करने का भी फैसला किया था. लेकिन बेमौसम बारिश और तेज हवाओं ने हमारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. क्योंकि हवाओं ने श्रीकाकुलम जिले के लावेरू, एटचेला, जी सिगदम, रणस्थलम और कुछ अन्य स्थानों में तुड़ाई के लिए तैयार आम की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है."

इसे भी पढ़ें- Langda Aam: लंगड़ा आम को आखिर लंगड़ा क्यों कहते हैं, कैसे पड़ा यह नाम, ये है कहानी

वर्तमान में, आम अपने आकार और गुणवत्ता के अनुसार 600 प्रति दर्जन (बंगीनापल्ली किस्म) से अधिक पर बिक रहे हैं. हालांकि, पिछले कुछ दिनों में विजयनगरम जिले से आम की सप्लाई कम हो गई है, क्योंकि बारिश और हवा के कारण आम पेड़ों से गिर गए. विजाग शहर के एक फल व्यापारी प्रसाद के ने कहा कि अगर यह स्थिति जारी रहती है, तो विजाग शहर में आने वाले दिनों में आम और भी अधिक कीमत पर बिकेंगे.

‘आम और केला किसानों का पूरा निवेश और मेहनत बर्बाद’

गौरतलब है कि बेमौसम बारिश के पहले चरण में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ, लेकिन बाद की बारिश और तेज हवाओं ने आम, केले और कुछ अन्य फसलों को बुरी तरह प्रभावित किया. संकटग्रस्त किसानों ने कहा, "हमारी फसलों को इस हद तक नुकसान हुआ कि हमारा पूरा निवेश और मेहनत बर्बाद हो गई. सैकड़ों आम उत्पादक और उनके परिवार आर्थिक रूप से प्रभावित हुए हैं और हम सरकार से हमें सहायता  देने की अपील कर रहे हैं."

इसे भी पढ़ें- Good News: इस राज्य में होगी ढैंचा बीज की Free होम डिलिवरी, जान लें क्या हैं इसके फायदे

केले के पेड़ गिर गए हैं. वहीं बारिश की वजह से मिट्टी गीली और चिपचिपी हो गई है. बाकी फसलें कीटाणुओं से संक्रमित हो जाएंगी. गौरतलब है कि आम उत्पादकों के लिए आगे भी कोई राहत नजर नहीं आ रही है, क्योंकि मौसम विज्ञानियों ने आने वाले दिनों में उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में आंधी की भविष्यवाणी की है.