scorecardresearch
काशी में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को ऐप से मिलेगी मदद, 514 मंदिरों के दर्शन होंगे आसान

काशी में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को ऐप से मिलेगी मदद, 514 मंदिरों के दर्शन होंगे आसान

काशी की धार्मिक यात्रा करने के लिए अब आपको डिजिटल साथी की मदद मिलेगी. योगी सरकार का ऐप 'काशी यात्रा डॉट कॉम' गाइड बनकर काम करेगा. ऐप यात्रा सम्बन्धी सभी जानकारी के अलावा काशी के 514 मंदिरों की पूरी जानकारी भी देगा.

advertisement
काशी में पर्यटकों और श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन करने के लिए जल्द ऐप लॉंच होगा काशी में पर्यटकों और श्रद्धालुओं का मार्गदर्शन करने के लिए जल्द ऐप लॉंच होगा

यूपी सरकार प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में जल्द एक कदम उठाने जा रही है.अयोध्या में रामलला के मंदिर के लोकार्पण के बाद काशी की यात्रा को पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए एक ऐप लॉंच करने वाली है. इस ऐप के ज़रिए वाराणसी आने वाले पर्यटकों को हर तरह की जानकारी दी जाएगी.काशी में विश्व भर से पर्यटक आते हैं. साथ ही दक्षिण भारत के राज्यों से भी दर्शनार्थी बड़ी संख्या में पहुँचते हैं.उनको भाषा की दिक्कत न हो इसके लिए चार भाषाओं में जानकारी उपलब्ध होगी.

काशी की धार्मिक यात्रा करने के लिए अब आपको डिजिटल साथी की मदद मिलेगी.योगी सरकार का ऐप 'काशी यात्रा डॉट कॉम' गाइड बनकर काम करेगा. ऐप यात्रा सम्बन्धी सभी जानकारी के अलावा काशी के 514 मंदिरों की पूरी जानकारी भी देगा. इस विभाग को यूपी सरकार का उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉर्परेशन लिमिटेड विकसित कर रहा है. जल्द ही इसकी लॉंचिंग होने वाली है. ख़ास बात ये है कि काशी के सभी ऐसे छोटे बड़े मंदिरों की इसके ज़रिए जानकारी ली जा सकेगी. साथ ही ऐप के माध्यम से काशी की तीन धार्मिक यात्राओं का भी समय, महत्व, जानकारी इसमें उपलब्ध होगी. इस ऐप में तीन यात्राएं पंचकोसी यात्रा, अंतरगृही यात्रा और पावन पथ यात्रा सम्बन्धी सभी जानकरियाँ होगी.

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

ऐप में चार भाषाएँ उपलब्ध 

वाराणसी आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए ये एक ऐसा गाइड का काम करेगा जो काशी यात्रा में लगातार साथ देगा काशी में पूरे विश्व और देश के कोने-कोने से पर्यटक आते हैं.काशी कॉरिडोर बनने के बाद से इसमें काफ़ी इज़ाफ़ा हुआ है.दक्षिण भारत से जुड़े कई मंदिर होने की वजह से दक्षिण के राज्यों से अमर वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बहुत ज़्यादा होती है.उनको भाषा की असुविधा न हो, इसके लिए चार भाषाओं में ऐप से जानकारी मिलेगी. ऐप में अभी जानकारी हिंदी, इंलिश के अलावा तमिल और तेलुगु में उपलब्ध होगी.

काशी की यात्राओं और यात्रा मार्ग की पूरी जानकारी

kashiyatra.com ऐप पर दी जाने वाली धार्मिक जानकारियां बिल्कुल सही और सटीक हों. इसके लिए विद्वानों की देखरेख में ऐप को तैयार किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर शैलेष सिंह ने बताया कि kashiyatra.com नाम से ऐप में काशी दर्शन के लिए सभी जानकरियाँ मिलेंगी. मंदिरों के अलावा पंचकोसी यात्रा में पड़ने वाले 108 मंदिर, अंतरगृही यात्रा में पड़ने वाले 305 मंदिर और पावन पथ के 10 यात्राओं के 101 मंदिर की जानकारी भी रहेगी.यूपीपीसीएल के प्रोजेक्ट मैनेजर शैलेष सिंह ने बताया कि ऐप में नेविगेशन की सुविधा होगी.इसके माध्यम से यात्राओं और मंदिरों तक सुगमता से पहुंचा जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: Onion Price: महाराष्ट्र की इन चार मंड‍ियों में स‍िर्फ 1 रुपये क‍िलो रह गया प्याज का दाम, आवक ने भी तोड़ा र‍िकॉर्ड