scorecardresearch
जल्द ही और बढ़ जाएगा मीट एक्सपोर्ट, होने जा रहा है यह बड़ा काम 

जल्द ही और बढ़ जाएगा मीट एक्सपोर्ट, होने जा रहा है यह बड़ा काम 

केन्द्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के सचिव राजेश कुमार सिंह के मुताबिक पशुओं की बीमारी एफएमडी फ्री घोषित होने पर हमारे देश से मीट और डेयरी प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट बढ़ जाएगा. कई बड़े विकसित देश हमारे नए ग्राहक बन जाएंगे. 

advertisement
देश से Meat Export में आई बड़ी तेजी (फोटो-संदीप भारद्वाज) देश से Meat Export में आई बड़ी तेजी (फोटो-संदीप भारद्वाज)

मीट एक्सपोर्ट से जुड़े लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. आने वाले दिनों में बफेलो (भैंस) के मीट का एक्सपोर्ट बढ़ने की पूरी उम्मी द है. इसके लिए केन्द्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय लगातार कोशिश कर रहा है. मंत्रालय के सचिव राजेश कुमार सिंह का कहना है कि जल्द ही हमे पशुओं में होने वाले खुरपका-मुंहपका रोग (एफएमडी) से निजात मिलने वाली है. ऐसा होने के बाद कई और बड़े देश हमारे मीट के ग्राहक बन जाएंगे. हाल ही में एफएमडी के खिलाफ सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है. इसी के चलते इस टीकाकरण अभियान को पोलियो अभियान की तरह से चलाया जाएगा. 

एफएमडी टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में करीब 24 करोड़ पशुओं को एफएमडी का टीका लग चुका है. मंत्रालय के अनुसार यूपी और चंडीगढ़ में एफएमडी के खिलाफ 100 फीसद टीकाकरण हो चुका है. यूपी की बात करें तो यहां गाय-भैंस की संख्या करीब 4.69 करोड़ हैं. यूपी में सभी पशुओं का टीकाकरण हो चुका है.  

ये भी पढ़ें- भारत में बढ़ा दूध-मीट और अंडे का प्रोडक्शन, ऊन का उत्पादन घटा

एफएमडी फ्री होने पर यह नए देश बनेंगे मीट के ग्राहक

राजेश कुमार सिंह ने बातचीत के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि अभी हमारे देश में 23 से 24 हजार करोड़ रुपये के बफेलो मीट के एक्सपोर्ट का कारोबार है. लेकिन एफएमडी के चलते अभी यूरोपियन यूनियन और विकसित देश हमारे ग्राहक नहीं हैं. लेकिन जैसे ही हमे एफएमडी फ्री जोन का सर्टिफिकेट मिलने लगेगा तो यह देश भी हमारे यहां से मीट की खरीदारी शुरू कर देंगे. यूरोपियन यूनियन और विकसित देश भी मीट का एक बड़ा बाजार हैं. इसक अलावा डेयरी प्रोडक्ट का एक्सपोर्ट भी हमारे यहां से 300 मिलियन का है, इसको भी एक बड़ी रफ्तार मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- Exclusive: भारत से 300 करोड़ अंडे खरीदेगा श्रीलंका, जानें पूरी डिटेल

यह राज्य हो जाएंगे एफएमडी फ्री 

सचिव राजेश कुमार सिंह ने किसान तक को बताया ‘बहुत सारे राज्य  में एफएमडी का टीकाकरण 90 और 95 फीसद से ऊपर पहुंच गया है. दूसरा चरण पूरा होने के साथ ही कई राज्यों  में टीकाकरण का तीसरा चरण भी शुरू हो चुका है. हालांकि पूरे देश को एफएमडी फ्री होने में अभी दो से तीन साल लग सकते हैं, लेकिन कुछ राज्यों को हम एफएमडी फ्री जोन घोषित कराना शुरू कर देंगे. ऐसे राज्यों की रिपोर्ट हम वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन ऑफ एनिमल हैल्थ को सौंप देंगे.

जिसके बाद वहां से हमे सर्टिफिकेट मिल जाएगा.’ मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक आंध्राप्रदेश, तमिलनाडू, केरला, चंडीगढ़, उत्त र प्रदेश, दिल्लीण, बिहार, गुजरात, पंजाब, पश्चिेम बंगाल, मिजोरम और मध्य प्रदेश में 90 और 95 फीसद से ज्यादा एफएमडी का टीकाकरण हो चुका है. 

इन राज्यों  में बढ़ सकता है मीट उत्पादन

केन्द्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में पांच राज्यी ऐसे हैं जो भैंस के मीट का सबसे ज्या दा उत्पादन करते हैं. जिसमे उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है. यहां साल 2021-22 में 6.20 लाख मीट्रिक टन भैंस के मीट का उत्पादन हुआ था. दूसरे नंबर पर महाराष्ट्रा  2.37 लाख मीट्रिक टन, तीसरे पर तेलंगाना 1.49 लाख मीट्रिक टन, चौथे नंबर पर आंध्रा प्रदेश 1.46 लाख मीट्रिक टन और पांचवे नंबर पर 1.33 लाख मीट्रिक टन मीट के साथ बिहार है.

अगर इसमे से तेलंगाना को निकाल दें तो बाकी के चारों राज्यल में 94 फीसद से लेकर 100 फीसद तक एफएमडी का टीकाकरण हो चुका है. ऐसे में इन राज्यों को जल्द एफएमडी फ्री जोन घोषित किए जाने की उम्मीद है. तेलंगाना में अभी सिर्फ 77 फीसद ही टीकाकरण हुआ है. गौरतलब रहे साल 2020-21 में भैंस के मीट का 15.81 लाख मीट्रिक टन और 2021-22 में 16.25 लाख मीट्रिक टन मीट का उत्पादन हुआ था. 

ये भी पढ़ें-  

खुरपका-मुंहपका के टीकाकरण में सरकार को मिली बड़ी कामयाबी, पढ़ें पूरी डिटेल 

फ्रोजन झींगा एक्सीपोर्ट में भारत की लम्बी छलांग, 8 साल में 233 फीसद बढ़ा