scorecardresearch
Totapari Mango: आलू से सस्ता बिक रहा है यह आम... जानें क्या है मामला

Totapari Mango: आलू से सस्ता बिक रहा है यह आम... जानें क्या है मामला

वाराणसी के पहाड़ियां स्थित फल मंडी में इन दिनों आम की आवक बढ़ गई है. मंडी में सबसे ज्यादा तोता परी आम की आवक है, जिसके चलते उसके दाम में भी बड़ी गिरावट हुई है. पूरी मंडी में सबसे ज्यादा यही आम दिखाई दे रहा है, जबकि इस आम के खरीदार भी अब कम रह गए हैं.

advertisement
आलू से भी सस्ता यह आम आलू से भी सस्ता यह आम

भारत पूरे विश्व में आम का सबसे बड़ा उत्पादक देश है. वहीं देश के भीतर उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा आम का उत्पादन होता है. बाजार में इन दिनों आम की कई किस्में मौजूद है. इसी कड़ी में वाराणसी के पहाड़ियां स्थित फल मंडी में इन दिनों आम की आवक बढ़ गई है, ज‍िसमें दशहरी, लंगड़ा, गुलाब खास और तोतापरी आम की खूब मांग हो रही है, लेक‍िन तोता परी की हालात खराब है. असल में मंडी में सबसे ज्यादा तोता परी आम की आवक है, जिसके चलते उसके दाम में भी बड़ी गिरावट हुई है.

पूरी मंडी में सबसे ज्यादा ये ही आम दिखाई दे रहा है, जबकि इस आम के खरीदार भी अब कम रह गए हैं. तोतापरी आम का दाम तो आलू से भी नीचे जा पहुंचा है. वाराणसी की मंडी में इन दिनों आलू के थोक दाम 18 रुपये प्रति किलो हैं, जबकि तोतापरी आम मंडी में थोक के भाव 15 रुपये किलो बिक रहा है. इस आम को बेचने में दुकानदारों को घाटा भी हो रहा हैं.

तोता परी आम के दाम में भारी गिरावट

तोतापरी आम दक्षिण भारत के बेंगलुरु और विजयवाड़ा सबसे ज्यादा होता है. यह आम फरवरी महीने से बाजार में उपलब्ध हो जाता है. मुख्य रूप से यह आम खाने में कम, जूस बनाने के काम में ज्यादा प्रयोग होता है. इन दिनों वाराणसी के पहाड़िया मंडी में इस आम की आवक काफी ज्यादा है. प्रतिदिन आम की 4 से 5 ट्रक पहुंच रहे हैं. इन दिनों इस आम की कीमत 600 रुपये रुपए प्रति 40 किलोग्राम है. इसलिए आज यह आम थोक में 15 रुपये प्रति किलो के भाव में बिक रहा है, जबकि 1 सप्ताह पहले यही आम 1500-1600 रुपए प्रति 40kg के भाव में बिक रहा था. 

ये भी पढ़ें :क‍िसानों को बड़ी राहत, ब‍िजली चोरी पर भारी जुर्माने का फरमान वापस

आलू से भी सस्ता बिक रहा यह आम

उत्तर प्रदेश के वाराणसी की मंडी में आलू की थोक कीमतें बाजार में इन दिनों 16  से लेकर 18 रुपये प्रति किलो है, जबकि तोतापरी आम (Totapari mango) की कीमत 15 रुपये प्रति किलो हो गई है. आम के दीवाने पूरे विश्व में है, फिर आम की यह हालत देखकर हर कोई हैरान है. आम बेचने वाले व्यापारी इरशाद का कहना है पहाड़िया मंडी में जिस भाव में यह आम बिक रहा है, उससे महंगा आम विजयवाड़ा और बेंगलुरु में हैं. इस बार आम का उत्पादन ज्यादा होने के चलते तोतापरी आम को पैदा करने वाले किसानों को भी काफी नुकसान हो रहा है.किसान के बाग में यह आम 5 से 7 रुपये प्रति किलो के भाव में बिक रहा है.

तोतापुरी आम को बेचने में है व्यापारी को नुकसान

 वाराणसी स्थित पहाड़िया फल मंडी के आम व्यापारी मोनू सोनकर कहते हैं की आम की आवक बढ़ गई है, लेकिन ग्राहक बहुत कम है. तोतापरी आम की आवक तो सबसे ज्यादा है, लेकिन इन दिनों ग्राहक केवल 20 परसेंट ही रह गए हैं, जिसके चलते यह आम सस्ता बिक रहा है. तोता परी आम की खरीद जिस भाव में हो रही है उसी भाव में यह मंडी में बिक रहा है, जबकि एक ट्रक आम को लाने के पीछे एक से डेढ़ लाख रुपये तक का भाड़ा लगता है. ट्रक का भाड़ा भी इन दिनों जेब से लगाना पड़ रहा है.