scorecardresearch
देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन बनाने में अहम योगदान देगा महाराष्ट्र, एक ट्रिलियन होगी भागीदारी 

देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन बनाने में अहम योगदान देगा महाराष्ट्र, एक ट्रिलियन होगी भागीदारी 

क‍िसानों के एक कार्यक्रम को संबोध‍ित करते हुए महाराष्ट्र के कृष‍ि मंत्री धनंजय मुंडे ने कहा क‍ि किसानों को कृषि के बारे में अपनी सोच बदलनी चाहिए. कृषि को एक उद्योग के रूप में देखा जाना चाहिए और उसी तरह से खेती की जानी चाहिए. बाजार की जरूरतों को समझने के बाद कृष‍ि उपज की अच्छी कीमत म‍िलेगी. 

advertisement
 कृषि मंत्री धनंजय मुंडे कृषि मंत्री धनंजय मुंडे

महाराष्ट्र के कृष‍ि मंत्री धनंजय मुंडे ने कहा कि प्रधानमंत्री देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इसमें महाराष्ट्र की हिस्सेदारी एक ट्रिलियन होगी. अभी कृषि और संबद्ध क्षेत्र की हिस्सेदारी सात प्रतिशत है, अब वे इसे 16 प्रत‍िशत तक ले जाने का प्रयास करेंगे. कृष‍ि मंत्री महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मेशन (MITRA) और ग्राम सामाजिक परिवर्तन फाउंडेशन (VSTF) द्वारा आयोजित कृषि मूल्य श्रृंखला भागीदारी बैठक को संबोध‍ित कर रहे थे. उन्होंने कहा क‍ि कृषि को एक उद्योग के रूप में देखा जाना चाहिए क्योंक‍ि अब किसानों के कृषि उत्पाद अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए बड़े बाजार में हैं. 

मुंडे ने कहा क‍ि किसानों को कृषि के बारे में अपनी सोच बदलनी चाहिए. कृषि को एक उद्योग के रूप में देखा जाना चाहिए और उसी तरह से खेती की जानी चाहिए. मुंडे ने इस बात पर जोर दिया है कि कृषि और किसानों की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है. ज्यादा से ज्यादा किसान अब अपने उत्पाद एफपीओ (क‍िसान उत्पादक कंपनी) के जर‍िए सीधे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, हिंदुस्तान यूनिलीवर और टाटा जैसे प्लेटफार्म के जर‍िए बड़े बाजारों में ले जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

कृष‍ि उपज का म‍िलेगा सही दाम 

कृष‍ि मंत्री मुंडे ने कहा, स्मार्ट परियोजना के तहत भाग लेने वाले किसान उत्पादक कंपनियों के कृषि उत्पादों को बाजार में पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय और घरेलू कंपनियों के साथ समझौते किए जा रहे हैं. इससे किसानों को उनकी कृषि उपज का उचित मूल्य मिलेगा. कृषि विभाग के माध्यम से कृषि उत्पादों की मूल्य श्रृंखला बनाने के लिए कंपनियों और किसान उत्पादक कंपनियों को पूरी सहायता दी जाएगी. कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुप कुमार, महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण परदेशी और ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव एकनाथ डावले ने भी क‍िसानों को संबोध‍ित क‍िया.  

बाजार की जरूरतों को समझने में म‍िलेगी मदद 

मुंडे ने कहा कि कृषि मूल्य श्रृंखला साझेदारी बैठक कृषि-उत्पादक कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट खरीदारों और खुदरा विक्रेताओं के साथ सीधे संबंध स्थापित करने में मददगार साब‍ित होगी. बाजार की जरूरतों और गुणवत्ता मानकों को समझने में मददगार साब‍ित होगी. इस अवसर पर 16 क‍िसान उत्पादक कंपन‍ियों (FPO) के प्रतिनिधियों और अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय कंपन‍ियों के प्रतिनिधियों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया. ताक‍ि क‍िसान एफपीओ के जर‍िए अपनी कमाई बढ़ा सकें. इस अवसर पर ओएनडीसी के प्रत‍िन‍िध‍ि विभोर जैन, फ्लिपकार्ट के रजनीश कुमार, अमरेंद्र मिश्रा, अतुल जैन मनदीप सिंह टुली और अमेज़ॅन के विवेक धवन सहित कई कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: Onion Price: महाराष्ट्र की इन चार मंड‍ियों में स‍िर्फ 1 रुपये क‍िलो रह गया प्याज का दाम, आवक ने भी तोड़ा र‍िकॉर्ड