scorecardresearch
सिंचाई कर रहे किसान पर तेंदुए ने किया हमला, किसानों में दहशत का माहौल

सिंचाई कर रहे किसान पर तेंदुए ने किया हमला, किसानों में दहशत का माहौल

लखीमपुर खीरी जिले के संपूर्णानगर थाना क्षेत्र में खेत में सिंचाई कर रहे किसान जगदीश सिंह पर बीते दिन तेंदुए ने हमला कर दिया. जगदीश सिंह खेत पर सिंचाई कर रहे थे. हमले में बुरी तरह से घायल हो गए. इससे किसानों में दहशत का माहौल है.

advertisement
सिंचाई कर रहे किसान पर तेंदुए ने किया हमला, सांकेतिक तस्वीर सिंचाई कर रहे किसान पर तेंदुए ने किया हमला, सांकेतिक तस्वीर

लखीमपुर खीरी जिले के संपूर्णानगर थाना क्षेत्र में खेत में सिंचाई कर रहे किसान जगदीश सिंह पर बीते दिन तेंदुए ने हमला कर दिया जिसके चलते जगदीश सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए पलिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. बताया जाता है कि जिस वक्त तेंदुए ने किसान पर हमला किया उस वक्त आसपास के खेतों में काम कर रहे लोगों ने किसान को घायल कर भाग रहे तेंदुए का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. तेंदुए द्वारा किसान को हमला कर घायल किए जाने की खबर मिलते ही मौके पर वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पहुंच गए और उन्होंने घायल किसान को इलाज के लिए पलिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करा दिया.

तेंदुए के इस हमले के बाद किसानों में दहशत का माहौल है. वहीं वन विभाग के अधिकारियों ने किसानों से समूह में खेतों पर जाने के लिए कहा है. उनके मुताबिक, गर्मी के मौसम की वजह से अकसर तेंदुए जंगल से बाहर आ जाते हैं.

वन्यजीवों के प्रति लापरवाही से बढ़ रही हैं संघर्ष की घटनाएं

गौरतलब है कि पूरनपुर तहसील के थाना हजारा का क्षेत्र लखीमपुर खीरी के सम्पूर्णानगर सामाजिक वानिकी प्रभाग के अधीन आता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूसरे जिले के अधीन होने से पूरी तरीके से यहां शिथिलता बरती जा रही है. वन्यजीवों के प्रति लापरवाही से संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं. वहां अवैध कटान भी जमकर कराया जा रहा है. सामाजिक वानिकी प्रभाग के अधिकारियों के शिथिलता का का तस्कर फायदा उठा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- मिलिए उत्तराखंड की इस खास महिला से, जो मिलेट्स से बने पहाड़ी व्यंजनों का कैफ़े चलाती हैं

किसान समूह बनाकर खेतों में जाएं

वहीं दुधवा टाइगर रिजर्व बफर जोन के डीएफओ सुन्दरेशा ने बताया कि अभी पता चला है कि संपूर्णानगर में एक पुरुष को तेंदुए ने कुछ घायल किया वह माइनर है कोई आतंक नहीं है उस तेंदुए का. पहले उनको प्राथमिक चिकित्सा दिया गया है और क्योंकि इस समय गर्मी है जंगल से बाहर निकलते हैं तेंदुआ. हमारी सभी से विनती है कि अकेले ना जाइए ग्रुप में जाइए अगर जब किसान बैठा होता है तो उनको लगता है यह जानवर होगा इसलिए हमला कर देता है ग्रुप में जाएं सुबह-शाम अकेले ना जाएं खेतों में. (लखीमपुर खीरी जिले से अभिषेक वर्मा की रिपोर्ट)