scorecardresearch
गोरखपुर पहुंचा किसान तक का किसान कारवां, जादू के जरिए किसानों को सिखाए जा रहे खेती के सही टिप्स

गोरखपुर पहुंचा किसान तक का किसान कारवां, जादू के जरिए किसानों को सिखाए जा रहे खेती के सही टिप्स

किसान कारवां एक तरफ किसानों के साथ मंच साझा कर रहा है तो दूसरी तरफ किसानों को खेती का सही मतलब भी बता रहा है. लोग इससे काफी प्रभावित भी हैं. क्योंकि उन्हें कभी ऐसा मंच नहीं मिला. यहां किसानों को जिस तरह से बताया जा रहा है उससे काफी मनोरंजन भी मिल रहा है.

advertisement
किसान जादू के माध्यम से सीख रहे खेती के गुर किसान जादू के माध्यम से सीख रहे खेती के गुर

इंडिया टुडे का किसान तक कारवां गोरखपुर पहुंच चुका है. किसानों तक कारवां में आए जादूगर किसानों को आय कैसे दोगुनी करें, खेती के लिए क्या जरूरी है, खेत में फसल को उपजाऊ कैसे बनाएं, खेतों में खाद और दावा की मात्रा कितनी होनी चाहिए और साथ ही क्या-क्या चीजें नुकसान पहुंचाती हैं इन सब के बारे में विस्तार से बता रहे हैं. जिसके बाद किसानों ने कहा कि अब उन्हें ये सारी बातें आसानी से समझ में आ रही हैं. उन्होंने इंडिया टुडे टीम को भी धन्यवाद दिया.

यूपी के गोरखपुर पहुंचा किसान कारवां

यूपी के गोरखपुर जिले के सरदार नगर ब्लॉक के लक्ष्मणपुर गांव में आयोजित इंडिया टुडे का किसान करवा किसानों के बीच पहुंचकर उनके कल्याण की बात की. इस कार्यक्रम में 300 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. भाग लेने वाले सभी किसानों ने फसलों को उपजाऊ बनाने के बारे में विस्तार से जाना. तो बीच-बीच में लोगों ने खूब एन्जॉय भी किया. 

ये भी पढ़ें: किसान तक का किसान कारवां पहुंचा गोरखपुर, उपज और आय बढ़ाने पर हुई चर्चा

मनोरंजन के साथ किसान सीख रहे खेती के गुर

किसान कारवां एक तरफ किसानों के साथ मंच साझा कर रहा है तो दूसरी तरफ किसानों को खेती का सही मतलब भी बता रहा है. लोग इससे काफी प्रभावित भी हैं. क्योंकि उन्हें कभी ऐसा मंच नहीं मिला. यहां किसानों को जिस तरह से बताया जा रहा है उससे काफी मनोरंजन भी मिल रहा है. हो भी क्यों नहीं क्योंकि इनके बीच खुद जादूगर सलमान मौजूद हैं. जादूगर सलमान विस्तार से बता रहे हैं कि कैसे किसान अपनी फसलों को उपजाऊ बना सकते हैं, जिसे किसान आसानी से समझ रहे हैं. 

किसानों को दिया गया खेती बाड़ी का टिप्स
किसानों को दिया गया खेती बाड़ी का टिप्स

खेती के लिए खाद की आवश्यकता

किसानों को यह भी जानकारी दी जा रही है कि उचित खेती के लिए कितनी मात्रा में उर्वरक की आवश्यकता है. किसानों को उन चीजों के बारे में भी बताया जा रहा है जिनसे फसलों को नुकसान हो सकता है. इतना ही नहीं इस मंच पर किसानों की बातें सुनी और समझी जा रही हैं. ऐसे में किसानों ने कहा कि 70 साल में आज तक ऐसा मंच नहीं मिला जो हमें ये बातें ठीक से समझा सके. लेकिन इस मंच के माध्यम से, हमने अपनी फसलों को उपजाऊ कैसे बनाया जाए, क्या आवश्यक है और कितना उर्वरक डालना है जैसी चीजें सीखीं.

किसानों ने इंडिया टुडे का किया धन्यवाद
किसानों ने इंडिया टुडे का किया धन्यवाद

किसान कारवां का आयोजन यूपी सरकार के सहयोग से किया जा रहा है. इस पूरे कारवां में एसोसिएट पार्टनर के तौर पर अनमोल, धानुका और स्वराज जुड़े हुए हैं. (गजेंद्र त्रिपाठी की रिपोर्ट)