scorecardresearch
Good News: धारा ब्रांड ने कम की तेल की कीमत, जानें अब क्या है नया रेट

Good News: धारा ब्रांड ने कम की तेल की कीमत, जानें अब क्या है नया रेट

पिछले 6 महीनों में, खासकर के पिछले 60 दिनों में अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में तेजी से गिरावट गिरावट को देखते हुए देश की तेल कंपनियों में शुमार धारा ने खाने के तेलों के दाम में 15-20 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है.

advertisement
खुशखबरी लोगों को खाद्य तेल की कीमतों में मिली राहत, (सांकेतिक तस्वीर) खुशखबरी लोगों को खाद्य तेल की कीमतों में मिली राहत, (सांकेतिक तस्वीर)

देश के लोगों के लिए राहत की खबर है. देश की मुख्य तेल कंपनियों में शुमार धारा ने खाने के तेलों के दाम में 15-20 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है. अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद तेल कंपनी धारा ने कीमतों में यह कटौती की है. यह कटौती तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. दाम में कटौती के बाद संशोधित एमआरपी वाले पैक अगले हफ्ते से बाजार में लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएंगे.दरअसल इससे पहले बुधवार को केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के निर्देश पर खाद्य तेल उत्पादकों के शीर्ष संगठन सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) ने अपने सदस्यों को खाद्य तेलों की घटती कीमतों के मुताबिक एमआरपी को कम करने की सलाह दी थी. अब उम्मीद है कि धारा के अलावा अन्य कंपनियां भी कीमतों में गिरावट करेंगी.

अगले हफ्ते से नये दाम पर मिलेंगे तेल

धारा मदर डेयरी का खाद्य तेलों का ब्रांड है. मदर डेयरी के प्रवक्ता ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा  कि धारा के सभी तरह के खाद्य तेलों के एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में 15-20 रुपये प्रति लीटर की कमी कर दी गई है, जिसे तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है. संशोधित एमआरपी वाले स्टॉक अगले हफ्ते बाजार में आ जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम में लगातार गिरावट होने और तिलहन फसलों की बेहतर घरेलू उपलब्धता की वजह से सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल, राइस ब्रान तेल और मूंगफली जैसे तेलों के दाम को कम करने का फैसला किया गया है.

ये भी पढ़ें:- Jamun Benefits: कई चमत्कारी गुणों से भरा है जामुन, खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

पहले की तुलना में कितनी हुई कीमतें

कंपनी द्वारा कीमतों में कटौती करने के बाद धारा के रिफाइंड सोयाबीन तेल की कीमत 170 रुपये से घटकर 150 रुपये प्रति लीटर हौ गई है, राइस ब्रान तेल की कीमत 190 रुपये से घटकर 170 प्रति लीटर हो गई है, जबकि रिफाइंड सूरजमुखी तेल की कीमत 175 रुपये से घटाकर 160 रुपये और मूंगफली तेल की कीमत 255 रुपये से घटकर 240 रुपये हो गई है.

पिछले 60 दिनों में आई तेजी से गिरावट

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग नियमित रूप से देश में खाद्य तेल की कीमतों की समीक्षा करता है. पिछले 6 महीनों में, खासकर के पिछले 60 दिनों में अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में तेजी से गिरावट आई है. मूंगफली, सोयाबीन और सरसों की बंपर पैदावार के बावजूद अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक स्थानीय कीमतों में गिरावट नहीं आई है. इसे देखते हुए ही विभाग ने एसईए को सलाह दी थी कि वे अपने सदस्यों को खाद्य तेलों की एमआरपी को कम करने और उपभोक्ताओं तक इसका लाभ पहुंचाने में मदद करें.