scorecardresearch
क्या आप अपने Paytm FASTag वॉलेट बैलेंस को लेकर परेशान हैं? यहां मिलेगा इसका जवाब

क्या आप अपने Paytm FASTag वॉलेट बैलेंस को लेकर परेशान हैं? यहां मिलेगा इसका जवाब

आरबीआई ने मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाओं पर एक तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. केवल ट्रांसफर और निकासी की अनुमति होगी लेकिन आप 29 फरवरी से अपने वॉलेट या फास्टैग को टॉप-अप नहीं कर पाएंगे.

advertisement
Paytm FASTag यूजर के लिए बड़ी खबर Paytm FASTag यूजर के लिए बड़ी खबर

देश की सबसे बड़ी फिनटेक कंपनी Paytm के ग्राहकों के लिए कोई अच्छी खबर नहीं है. आरबीआई ने मार्च से पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाओं पर एक तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. केवल ट्रांसफर और निकासी की अनुमति होगी लेकिन आप 29 फरवरी से अपने वॉलेट या फास्टैग को टॉप-अप नहीं कर पाएंगे. साथ ही आप अपने खाते में पैसे भी जमा नहीं कर पाएंगे. यहां हम आपको बता रहे हैं कि पेटीएम के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई का यूजर्स पर क्या असर होगा. 

FASTag वॉलेट बैलेंस का क्या होगा?

जो दुकानदार पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में पैसे लेते हैं, वे अब भुगतान स्वीकार नहीं कर पाएंगे. इन खातों में नए क्रेडिट की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं, फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले लोग अपने मौजूदा पेटीएम फास्टैग बैलेंस का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं. हालांकि, 29 फरवरी के बाद यह निष्क्रिय हो जाएगा. पेटीएम फास्टैग यूजर्स को नया टैग खरीदना होगा.  आप पेटीएम द्वारा जारी किए गए अपने FASTag को अगर बंद करना चाहते हैं तो आपको इन स्टेप्स का पालन करना होगा. लेकिन याद रहे कि अगर आप एक बार किसी Fastag को बंद कर देते हैं तो उसे फिर से चालू नहीं करवा सकते. 

ये भी पढ़ें: MGNREGA Budget 2024: गांवों में रोजगार मिलता रहेगा, सरकार ने मनरेगा का बजट 26 हजार करोड़ बढ़ाकर 86 हजार करोड़ रुपये किया 

ऐसे करवाएं अपना Paytm FASTag बंद

  • FASTag Paytm पोर्टल में लॉग इन करें और अपनी यूजर आईडी या वॉलेट आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर FASTag पोर्टल पर साइन इन करें.
  • अपना FASTag नंबर, रजिस्टर मोबाइल नंबर और सत्यापन के लिए आवश्यक कोई अन्य जानकारी दें.
  • पोर्टल के भीतर सर्विस रिक्वेस्ट पर जाएं. आप 'फास्टैग' श्रेणी का चयन करके अपने पेटीएम ऐप के 24*7 सहायता सेक्शन से FASTag बंद करने का अनुरोध कर सकते हैं.
  • वहां  बताएं कि आप अपना FASTag बंद करना चाहते हैं. आपको दिए गए निर्देशों का पालन करें. 
  • यदि आपको निर्धारित समय के भीतर निष्क्रियता की पुष्टि नहीं मिलती है तो पेटीएम से संपर्क करें.

क्या है RBI की गाइडलाइन

रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को निर्देश दिया है कि वह 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करेगा. आरबीआई के फैसले के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स किसी भी तरह का भुगतान नहीं कर पाएगा.