scorecardresearch
Milk Price: अमूल ने तीन रुपये लीटर बढ़ाए दूध के दाम, जानें अब मदर डेयरी का क्या है प्लान

Milk Price: अमूल ने तीन रुपये लीटर बढ़ाए दूध के दाम, जानें अब मदर डेयरी का क्या है प्लान

अमूल कंपनी ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने बताया कि अमूल ने सभी तरह के पाउच दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. माना जा रहा है क‍ि अमूल के इस फैसले के बाद मदर डेयरी भी दूध के दामों को लेकर कोई फैसला लेगा.

advertisement
अमूल दूध के बढ़ गए दाम अमूल दूध के बढ़ गए दाम

एक बार फिर आम आदमी की जेब पर महंगाई का बोझ बढ़ा है.आटे के बढ़े हुए दामों से परेशान आम आदमी को एक बार फ‍िर दूध के बढ़े हुए दामों ने परेशानी में डाला है. शुक्रवार को देश के सबसे बड़े गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के अधीन काम करने वाली अमूल कंपनी ने दूध के दामों में एक बार फ‍िर इजाफा करने संबंधी घोषणा की है. इस बार अमूल ने सभी ब्रांडों के दामों में 3 रुपये प्रत‍ि लीटर की बढ़ोतरी की है. नए दाम खुले और पैकेट बंद दूध के ब्रांडों पर लागू होंगे. वहीं माना जा रहा है क‍ि अमूल के इस फैसले का असर दूसरी बड़ी दूध व‍िपणन कंपनी मदर डेयरी को प्रभाव‍ित करेगा. इस संबंध में क‍िसान तक ने मदर डेयरी से बातचीत की है. आइए जानते हैं क‍ि मदर डेयरी ने इस संबंध में क्या है. 

मदर डेयरी का ये है प्लान  

दूध के दामों में बढ़ोतरी संबंधी अमूल के फैसले के बाद मदर डेयरी भी स्थि‍त‍ियों पर नजर बनाए हुए है. मदर डेयरी के संभावि‍त फैसले को लेकर मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा क‍ि मौजूदा समय में चारे की कमी समेत अन्य कारको की वजह से दूध की खरीद कम हो गई है. नतीजतन आम पशुपालक से प्राप्त होने वाले कच्चे दूध की कीमतों में बढ़ोतरी बनी हुई है. ये सभी बातें मीड‍िया में भी व्यापक रूप से र‍िपोर्ट की गई है. प्रवक्ता ने कहा क‍ि हम स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं और आगे के हालातों के बाद क‍िसी भी तरह के फैसले पर व‍िचार करेंगे.

आज से ही लागू होंगी बढ़ी हुई कीमत              

 अमूल दूध की नई कीमतें शुक्रवार 3 फरवरी से ही लागू होंगी. इसके ल‍िए अमूल ने घोषणा कर दी है. इस संबंध में अमूल ने सभी वेंडरों को नई रेट ल‍िस्ट भी जारी कर दी है. ज‍िसके बाद अब अमूल ताजा की कीमत प्रत‍ि लीटर 51 रुपये से बढ़कर 54 रुपये हो गई है. दामों में हुई यह बढ़ोतरी आधा लीटर के पैकेट पर भी हुई है. 

ये भी पढ़ें- इस बेकार घास से बनेगी ऑर्गेनिक चाय और कपड़े, किसानों के लिए बढ़ेंगे रोजगार

कंपनी के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक अब आधा लीटर अमूल ताजा दूध 27 रुपये में मिलेगा, जबकि इसके 1 लीटर के पैकेट की कीमत बढ़कर 54 रुपये कर दी गई है. अमूल गोल्ड फुल क्रीम दूध का आधा लीटर पैकेट अब 33 रुपये में मिलेगा. वहीं 1 लीटर फूल क्रीम दूध के दामों में गिरावट देखी गयी है. इसके अलावा अमूल गाय के दूध की कीमत 28 रुपये कर दी गयी है, जबकि एक लीटर के लिए आम जनता को 56 रुपये देने होंगे. भैंस के दूध की कीमत 35 रुपये है , जबकि एक लीटर के लिए 70 रुपये देने होंगे.

यहां देखें अमूल दूध के नए दाम   

अक्टूबर में अमूल ने बढ़ाए थे दाम  

  दूध कंपन‍ियां चारे के बढ़े हुए दामों का हवाला देते हुए बीते एक साल से दूध के दाम बढ़ा रही हैं. इससे पहले अमूल ने अक्टूबर 2022 में दूध के दाम बढ़ाए थे. इसके बाद द‍िसंबर में दूसरी बड़ी कंपनी मदर डेयरी ने दूध के दाम बढ़ाए थे. इसके बाद उम्मीद की जा रही थी क‍ि अमूल भी दूध के दाम बढ़ाएगा. हालांक‍ि उस दौरान अमूल ने दामों में बढ़ोतरी नहीं की. माना जा रहा था कि‍ अमूल ने गुजरात व‍िधानसभा चुनाव को देखते हुए दाम बढ़ाने के फैसले को टाल द‍िया है. इसके बाद अब फरवरी में अमूल के तरफ से दामों में बढ़ोतरी की घोषणा की है.        

ये भी पढ़ें- Climate Change: तापमान में बढ़ोतरी से फूलगोभी की तरह दिखने लगती है ब्रोकली