scorecardresearch
T20 World Cup के लिए टीम इंडिया का ऐलान, LSG के कप्तान को नहीं मिली जगह, सभी 19 प्लेयर्स के नाम देखिए

T20 World Cup के लिए टीम इंडिया का ऐलान, LSG के कप्तान को नहीं मिली जगह, सभी 19 प्लेयर्स के नाम देखिए

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों रहेगी. टीम में कुल 19 प्लेयर्स को जगह मिली है, जिसमें से 4 प्लेयर्स को रिजर्व रखा गया है. टी20 विश्व कप 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में शुरू हो रहा रहा है. भारत का पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ है. 

advertisement
टीम इंडिया में LSG के कप्तान को जगह नहीं मिली है. टीम इंडिया में LSG के कप्तान को जगह नहीं मिली है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों रहेगी. टीम में कुल 19 प्लेयर्स को जगह मिली है, जिसमें से 4 प्लेयर्स को रिजर्व रखा गया है. टीम इंडिया में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को जगह नहीं मिली है, केएल आइपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंट (LSG) के कप्तान हैं. बता दें कि टी20 विश्व कप 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में शुरू हो रहा रहा है. भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ करेगा. 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अहमदाबाद में लंबे-चौड़े मंथन के बाद टीम का ऐलान किया. चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली नेशनल सेलेक्शन कमेटी ने कई ख‍िलाड़‍ियों को लेकर चर्चा की. आखिरकार 15 ख‍िलाड़‍ियों को चुना गया है. जबकि, 4 प्लेयर्स को रिजर्व में रखा गया है और इस तरह से कुल 19 प्लेयर्स टीम इंडिया का हिस्सा बन गए हैं. 

संजू सैमसन, रिषभ पंत को टीम में जगह  

टी20 वर्ल्ड कप में टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में रहेगी. जबकि, टीम में हार्द‍िक पंड्या को बड़ी ज‍िम्मेदारी दी गई है. वह टीम की उपकप्तानी करेंगे. वहीं, टीम में व‍िकेटकीपर के रूप में ऋषभ पंत और संजू सैमसन को जगह दी गई है. शुभमन ग‍िल, र‍िंकू सिंह को र‍िजर्व के तौर पर शाम‍िल क‍िया गया है.  

इन प्लेयर्स को नहीं मिला मौका  

टीम सेलेक्टर्स ने सलामी बल्लेबाज और लखनऊ सुपरजायंट के कप्तान केएल राहुल को टीम में जगह नहीं दी है. इसके अलावा सलामी बल्लेबाज ईशान किशन को भी मौका नहीं मिला है. वहीं, अपनी फिनिशिंग अंदाज की वजह से चर्चा बटोरने वाले सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की उम्मीदों पर पानी फिर गया है. आईपीएल के एक मैच में रोहित शर्मा को उन्हें टीम इंडिया में खेलने के लिए प्रोत्साहित करते देखा गया था. इसके अलावा संभावितों में गिने जाने वाले सीएसके के कप्तान रितुराज गायकवाड़, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और टी नटराजन को भी मौका नहीं मिला है.  

बल्लेबाजी, गेंदबाजी क्रम में इन प्लेयर्स के नाम 

बल्लेबाजों क्रम में रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन और शिवम दुबे शामिल हैं. जबकि, ऑलराउंडर्स में हार्दिक पांड्या, रविंद्र जड़ेजा के नाम हैं. जबकि, स्पिनर्स में अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल शामिल हैं. तेज गेंदबाजी आक्रमण में जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज शामिल किए गए हैं.  

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम

15 सदस्यीय टीम - रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज.
रिजर्व प्लेयर्स - शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान को रिजर्व के रूप में स्टैंडबाय पर रखा गया है.

Image

टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप टीम 

  1. ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
  2. ग्रुप बी- इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
  3. ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
  4. ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल 

टी20 वर्ल्ड कप में भारत के शुरुआती मैच