scorecardresearch
तरबूज की खेती में ये राज्य है अव्वल, इसे खाने के फायदे भी जान लीजिए

तरबूज की खेती में ये राज्य है अव्वल, इसे खाने के फायदे भी जान लीजिए

बात करें तरबूज और उसके बीज खाने की तो इसे खाना सौ प्रतिशत तक सुरक्षित है. तरबूज के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. तरबूज के बीज को अच्छे से चबाकर खाना चाहिए. वहीं तरबूज के काले और सफेद दोनों तरह के ही बीज खाने के लिए बेहतर होते हैं.

advertisement
तरबूज की खेती में ये राज्य है अव्वल तरबूज की खेती में ये राज्य है अव्वल

गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने और गले को तर करने के लिए तरबूज एक अच्छा विकल्प होता है. तरबूज गर्मियों का सबसे खास फल होता है. ये फल अपने मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है. इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी की मात्रा पाई जाती है. वहीं उत्पादन की बात करें तो यूपी देश के अन्य सभी राज्यों में आगे है क्योंकि यहां की मिट्टी और जलवायु तरबूज की खेती के लिए अनुकूल है. वहीं राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले तरबूज उत्पादन में यूपी अकेले 21.91 प्रतिशत का उत्पादन करता है.

इसके अलावा बात करें तरबूज की और इसके बीज की तो इसे खाने के कई गुणकारी फायदे हैं. आमतौर पर तरबूज खाते समय अधिकांश लोग उसके बीज निकालकर फेंक देतें हैं. लोगों का मानना होता है बीज खाने में शरीर को नुकसान होता है, लेकिन ऐसा नहीं है. तरबूज के बीज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व

बात करें तरबूज के बीज खाने की तो इसे खाना सौ प्रतिशत तक सेफ है. तरबूज के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें अच्छे से चबाकर खाना चाहिए. वहीं तरबूज के काले और सफेद दोनों तरह के ही बीज खाने के लिए बेहतर होते हैं. ये दोनों केवल परिपक्वता के कारण अलग दिखते हैं. इनमें मैग्नीशियम, पोटाशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

ये भी पढ़ें:- Sarkari Yojana: इस राज्य के किसानों को फ्री में मिल रहा बीज, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

ये हैं तरबूज के बीज खाने के फायदे

  • तरबूज के बीज में मैग्नीशियम बहुत ही मात्रा में होता है जो दिल की सुरक्षा करने में मददगार होता है.
  • यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है और दिल की कई समस्याओं को बहुत ही दूर करता है.
  • तरबूज के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो झुर्रियों की समस्या को बहुत हद तक रोकता है.
  • वहीं अगर आप उबले हुए बीजों के सीरप का रोजाना खाली पेट सेवन करें तो मधुमेह के रोगी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.
  • किसी भी गंभीर बीमारी के बाद शरीर में बहुत सी कमजोरी आ जाती है. ऐसे में आपको तरबूज और उसके बीज खाने से फायदे मिलते हैं.
  • इसके अलावा इसमें मौजूद डायट्री फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. साथ ही कब्ज की समस्या में भी यह बेहद लाभकारी है.