scorecardresearch
Govt Jobs: 75 हजार जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के आवेदन 24 नवंबर से शुरू, 69000 रुपये सैलरी मिलेगी

Govt Jobs: 75 हजार जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के आवेदन 24 नवंबर से शुरू, 69000 रुपये सैलरी मिलेगी

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन जीडी कॉन्स्टेबल की 75 हजार से अधिक भर्तियां लेकर आया है. 10वीं पास युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू हो रही है. चयन लिखित परीक्षा, फिटनेस और मेडिकल टेस्ट के जरिए होगा. अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क 100 रुपये देना होगा.

advertisement
एसएससी जीडी कॉन्सटेबल के कुल 75768 पदों को भरा जाना है. एसएससी जीडी कॉन्सटेबल के कुल 75768 पदों को भरा जाना है.

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन जीडी कॉन्स्टेबल की 75 हजार से अधिक भर्तियां लेकर आया है. 10वीं पास युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर से शुरू हो रही है. जबकि, आवेदन की अंतिम तिथि 28 दिसंबर 2023 है. इच्छुक युवा आवेदन के लिए अपने डॉक्यूमेंट तैयार कर लें. 

आर्म्ड फोर्सेस में नियुक्ति मिलेगी 

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन कैलेंडर 2023 के अनुसार एसएससी जीडी कॉन्सटेबल के कुल 75768 पदों को भरा जाना है. चयनित युवाओं को सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आइटीबीपी, असम राइफल्स, एनआईए और एसएसफ में राइफलमैन जीडी के तौर पर नियुक्त किया जाएगा. 

आवेदन का तरीका, फीस और तिथि 

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तारीख  28 दिसंबर 2023 निर्धारित है. आवेदन के लिए युवाओं को एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा. वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया लिंक दिया जाएगा और भर्ती संबंधी अन्य डिटेल्स भी उपलब्ध कराई जाएंगी. पुरुष आवेदकों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी और महिलाओं को शुल्क से छूट दी गई है. 

ये भी पढ़ें - Train Ticket Refund: ट्रेन छूट गई तो ऐसे कैंसिल कराना होगा टिकट, IRCTC से तुरंत मिलेगा रिफंड, जान लीजिए नियम

    लिखित परीक्षा देनी होगी 

    परीक्षा के जरिए भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी. फरवरी से मार्च 2024 में लिखित परीक्षा होगी. यह कंप्यूटर बेस्ड होने की बात कही जा रही है. इसके बाद फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगा. 

    आवेदन के लिए योग्यता और सैलरी 

    इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदक का 10वीं पास होना जरूरी है. वह किसी भी बोर्ड की 10 परीक्षा उत्तीण होना चाहिए और उसकी उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. उम्र सीमा में लागू आरक्षण के तहत छूट दी जाएगी. एसएससी जीडी कॉन्सटेबल पद की बेसिक सैलरी 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक है. जबकि, कुछ अन्य सुविधाएं भी नियुक्ति के बाद मिलती हैं.