scorecardresearch
आवक बढ़ने से आम और लीची सस्ती हुई, तापमान में बढ़ोत्तरी का असर केला की कीमत पर भी पड़ा, मंडी भाव देखिए  

आवक बढ़ने से आम और लीची सस्ती हुई, तापमान में बढ़ोत्तरी का असर केला की कीमत पर भी पड़ा, मंडी भाव देखिए  

तापमान तेजी से बढ़ रहा है और इसके चलते रसीले और मीठे फलों की मांग और खपत तो जरूर बढ़ी है, लेकिन आवक बढ़ने से इनकी कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है. आम की सफेदा और दशहरी किस्मों की कीमतों में काफी बदलाव दर्ज किया गया है. जबकि, केला की खपत कम होने के चलते इसके दाम में गिरावट देखी गई है.

advertisement
आम की सफेदा और दशहरी किस्मों की कीमतों में बदलाव दर्ज किया गया है आम की सफेदा और दशहरी किस्मों की कीमतों में बदलाव दर्ज किया गया है

आम और लीची फसल की आवक बाजारों में शुरू हो गई है. इसके चलते 20 दिनों के भीतर आम और लीची की थोक कीमतों में तेज गिरावट दर्ज की गई है. आम की सफेदा और दशहरी किस्मों की कीमतों में काफी बदलाव दर्ज किया गया है. जबकि, केला की खपत कम होने के चलते इसके दाम में भारी गिरावट देखी गई है. अन्य मौसमी फलों जैसे खरबूजा, तरबूज आदि की कीमतों में भी आवक और तापमान का असर देखा जा रहा है.

तापमान तेजी से बढ़ रहा है और इसके चलते रसीले और मीठे फलों की मांग और खपत तो जरूर बढ़ी है, लेकिन मौसमी फलों की आवक बढ़ने के साथ ही इनकी कीमतों में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है. आम, लीची, खरबूजा, ककड़ी की खपत बढ़ी है. हालांकि, तापमान बढ़ने से केला की मांग में गिरावट आई है जिसके चलते कीमतें भी तेजी से नीचे आई हैं. एशिया की सबसे बड़ी मंडी दिल्ली की आजादपुर मंडी में आम, और लीची के दामों में बीते 20 दिनों के दौरान बड़ी गिरावट देखी गई है. 

छोटे उत्पादकों ने मंडी में बढ़ाई मात्रा  

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की साहिबाबाद फल एवं सब्जी मंडी के ट्रेडर्स ने बताया कि मौसमी फलों की आवक बढ़ने से कीमतों में गिरावट आ रही है. मौसम के चलते छोटे उत्पादकों से भी माल मंडी में पहुंच रहा है, जिसके चलते मात्रा बढ़ गई है. खरबूजा, तरबूज, ककड़ी जैसे मौसमी फलों की आवक बढ़ी है. यह भी दाम में गिरावट का बड़ा कारण है. हालांकि, करेला समेत अन्य मौसमी सब्जियों की कीमत बढ़ी है. वहीं, दिल्ली एनसीआर में तापमान बढ़ने के चलते केला की मांग कम हुई है और इसके कारण केला का दाम तेजी से गिरा है. 

दिल्ली में दशहरी और सफेदा आम का दाम गिरा 

एशिया की सबसे बड़ी मंडियों में शुमार दिल्ली की आजादपुर मंडी में आम की आवक बढ़ी है, जिससे 20 दिन में थोक कीमतों में करीब 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. सफेदा आम 1 मई को 7500 रुपये प्रति क्विंटल था वो अब 20 दिन बाद 21 मई को 4968 रुपये प्रति क्विंटल पर बिक रहा है. इसी तरह दशहरी आम की थोक कीमत 14 फीसदी कम हुई है. 20 दिन पहले दशहरी आम 8750 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा था वो आवक बढ़ने के कारण अब 21 मई को 1000 रुपये गिरकर 7500 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है. 

लीची और केला की मंडी कीमतों में भारी गिरावट 

आजादपुर मंडी में मौसमी फल लीची की आवक में तेज बढ़ोत्तरी हुई है. सरकारी कमोडिटी प्लेटफॉर्म एगमार्कनेट के आंकड़ों के अनुसार लीची की थोक कीमतों में 20 दिन के दौरान 27 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. 6 मई 2024 को लीची की मॉडल कीमत 17,500 रुपये प्रति क्विंटल थी, जो अब 21 मई को 12,667 रुपये प्रति क्विंटल आ गई है. वहीं, केला की मॉडल कीमत 1 मई को 3000 रुपये प्रति क्विंटल थी जो अब घटकर केवल 1300 रुपये प्रति क्विंटल पर आ गई है. 

ये भी पढ़ें -