scorecardresearch
Kantola: बहुत कम लोग जानते हैं इस सब्जी के बारे में, फायदे सुन कर रह जाएंगे दंग 

Kantola: बहुत कम लोग जानते हैं इस सब्जी के बारे में, फायदे सुन कर रह जाएंगे दंग 

भोजन के जरिए शरीर को सभी जरूरी विटामिन और पोषक तत्व मिलने चाहिए. ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला, जिसमें सभी विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आपको ये सब्जी जरूर खानी चाहिए.

advertisement
कंटोला खाने के फायदे कंटोला खाने के फायदे

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी खान-पान की सलाह दी जाती है, जिसमें सब्जियां सबसे ऊपर आती हैं. सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने और बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. इन्हीं गुणकारी सब्जियों में से एक है कंटोला, जिसका सेवन ना सिर्फ बीमारियों को दूर करता है बल्कि रामबाण की तरह काम करता है. कंटोला को आयुर्वेदिक औषधि भी कहा जाता है. करेले की तरह दिखने वाले कंटोला के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं. कई लोग इसे ककोरा के नाम से भी जानते हैं. बारिश के मौसम में कंटोला की सब्जी खाने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. आइए जानते हैं इसके सेहत से जुड़े अन्य फायदे क्या हैं.

कंटोला से जुड़े फायदे

  • अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो कंटोला सब्जी इसमें आपकी अच्छी मदद कर सकती है. इसमें कैलोरी बहुत कम और फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती और वजन नियंत्रित रहता है.
  • ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कंटोला की सब्जी बहुत फायदेमंद हो सकती है. अगर कंटोला जूस को अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है.

ये भी पढ़ें: Millet Recipes: क्या आपने सेहतमंद रोटला चखा है? जानिए बाजरा-मेथी से बनाने के तरीके

कंटोला खाने के फायदे

  • कंटोला के सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इस सब्जी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी और अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो वजन घटाने में फायदेमंद (कंटोला के फायदे) हो सकता है.
  • कंटोला पाचन के लिए फायदेमंद होता है, इसके सेवन से कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं से राहत मिलती है. इस सब्जी में अच्छा फाइबर होता है इसलिए यह जल्दी पच जाती है.
  • कंटोला सर्दी और खांसी से राहत के लिए अच्छा है. इस सब्जी में एंटी-एलर्जिक और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-खांसी से बचाव में मददगार साबित हो सकते हैं.

कंटोला में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कंटोला में एक नहीं बल्कि सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं. कोकोरा में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी9, बी12, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी2 और 3, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन एच, विटामिन के, कॉपर, होता है. जिंक पाया जाता है. यानी ये कोई आम सब्जी नहीं है. इस सब्जी में शरीर को मजबूत बनाने वाले सभी विटामिन मौजूद होते हैं. ककोरा का स्वाद तीखा होता है और यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. इसे खाने से जबरदस्त ताकत मिलती है.