scorecardresearch
Heat Wave: कहर ढा रही गर्मी, बचाव के लिए रोजाना खाएं ये 5 चीजें

Heat Wave: कहर ढा रही गर्मी, बचाव के लिए रोजाना खाएं ये 5 चीजें

देश के कुछ हिस्सों में गर्मी की तपिश अब परवान चढ़ने लगी है. देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है. इसी के साथ गर्मियों में होने वाली बीमारियों का सिलसिला शुरू हो चुका है.

advertisement
कहर ढा रही गर्मी, बचाव के लिए रोजाना खाएं ये 5 चीजें, (सांकेतिक तस्वीर) कहर ढा रही गर्मी, बचाव के लिए रोजाना खाएं ये 5 चीजें, (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कुछ हिस्सों में गर्मी की तपिश अब परवान चढ़ने लगी है. लगातार बढ़ते हुए तापमान से आम जन काफी परेशान हैं. लोगों को धूप और लू के थपेड़ों ने जमकर बेहाल कर दिया है. हीट वेव होने से  लोग बेबस नजर आ रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है. इसी के साथ गर्मियों में होने वाली बीमारियों का सिलसिला शुरू हो चुका है. अप्रैल, मई और जून के महीने में गर्मी का कहर और बढ़ने की आशंका भी जताई जा रही है.  ऐसे में अगर भयंकर गर्मी से लोगों को बचना है और शरीर को तपिश से बचाना हो तो वह रोजाना इन पांच चीजों का सेवन कर मौसम की मार से खुद को बचा सकते हैं. आइए जानते हैं, किन चीजों का सेवन करें.

रोज खाएं खीरा

खीरा का सेवन गर्मी के दिनों में करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है. इसमें उच्च मात्रा में पानी पाया जाता है. खीरे में फाइबर और विटामिन पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है. इसके सेवन से गर्मी में होने वाली थकान से मुक्ति मिलती है.

नींबू पानी का करें सेवन

गर्मी आते ही शरीर में पानी की कमी होने लगती है. जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको रोजाना नींबू पानी जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. साथ ही पेट के लिए नींबू पानी बहुत फायदेमंद होता है.

बेल का शर्बत

गर्मियों में खासतौर से लोगों को बेल का शर्बत जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर में ठंडक बनी रहती है और साथ ही बेल के शर्बत का सेवन करना स्वास्थ्य वर्धक भी होता है. वहीं यह पाचनतंत्र के लिए भी अच्छा होता है.

ये भी पढ़ें:- आपने देखी है 31 लीटर दूध देने वाली भैंस? पूरी बात जानने के लिए ये खबर पढ़ लें

आमपन्ना है फायदेमंद

गर्मी में आपको लू और तेज धूप से बचने के लिए आम का पन्ना जरूर पीना चाहिए. कच्चे आम का पन्ना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. आम का पन्ना पाने शरीर को काफी ठंडक मिलता है. लोगों के गर्मी से राहत पाने के लिए दिन में दो बार आम के पन्ने का सेवन करना चाहिए.

गर्मी से बचाएगा तरबूज 

गर्मियों में तरबूज एक बेहतरीन फल माना जाता है. इस फल में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. पानी की मात्रा होने के कारण ही इसे पनुआ भी कहा जाता है. इसके सेवन से भयंकर गर्मी से राहत मिलती है और यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है.