scorecardresearch
chhath Puja: यात्रियों के लिए रेलवे ने किया ख़ास इंतज़ाम, ट्रेनों में बढ़ाई गई खानपान की सुविधाएं

chhath Puja: यात्रियों के लिए रेलवे ने किया ख़ास इंतज़ाम, ट्रेनों में बढ़ाई गई खानपान की सुविधाएं

डीआरएम ने बताया यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर उनकी सुविधा के ल‍िए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर और यूटीएस की संख्या बढ़ा दी है. हम लोगों ने स्टेशनों पर खानपान की सुविधा भी सुदृढ़ कर दी है साथ ही साथ जनता मिल भी उपलब्ध करा रहे हैं. हमारे जो स्काउट गाइड और दूसरे कर्मचारी हैं वह इस वक्त मुस्तैद हैं.गाड़ियों की साफ सफाई और गाड़ियों में पानी की उपलब्धता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

advertisement
छठ पूजा के लिए रेलवे ने किए ये खास इंतजाम  छठ पूजा के लिए रेलवे ने किए ये खास इंतजाम

लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा में ट्रेनों में जबरदस्त भीड़ हो रही है. ट्रेनों में भारी भीड़ के चलते छठ पूजा में घर आने जाने वालों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. छठ पूजा के दौरान ट्रेनों में होने वाली भारी भीड़ के मद्देनजर रेलवे ने भी अपनी तैयारी की है.ताकि यात्रा के दौरान लोगों को परेशानी से बचाया जा सके. एक तरफ भारतीय रेलवे जहां पूजा स्पेशल ट्रेनों को चला रहा है,वहीं दूसरी तरफ स्टेशन और प्लेटफार्म पर भी व्यापक इंतजाम करने का दावा भारतीय रेलवे द्वारा किया जा रहा है.
 
छठ पूजा के दौरान देश के अलग-अलग शहरों में रहने वाले यूपी बिहार और झारखंड के लोग ट्रेनों के माध्यम से अपने घरों को लौटते हैं. ऐसे में ट्रेनों में भारी भीड़ हो जाती है.हर साल की तरह इस साल भी ट्रेनों में यात्रियों की जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है और सफर के दौरान लोगों का हाल बेहाल हो रहा है.

 रिजर्वेशन काउंटर की बढ़ाई गई संख्या

पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के अंतर्गत भी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई बड़े स्टेशन आते हैं, जहां पर रेल यात्रियों की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली हावड़ा के रूट के सर्वाधिक व्यस्ततम रेलवे स्टेशन विश्व कुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, डेहरी ऑन सोन, सासाराम और गया सहित डीडीयू  रेल मंडल के तमाम स्टेशनों पर एक तरफ जहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है.वहीं यात्रियों की सुविधाओं के लिए रिजर्वेशन काउंटर भी बढ़ा दी गई है. 

इसके साथ ही मंडल के अंतर्गत आने वाले दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन गया सासाराम और डेहरी ऑन सोन जैसे बड़े स्टेशनों पर अलग से पूछताछ काउंटर भी खोले गए हैं.जहां रेल कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. इसके साथी कमर्शियल स्टाफ की भी संख्या बढ़ा दी गई है ताकि वह पैसेंजर को गाइड कर सकें. यात्रियों की सुविधा के लिए अलग से रिजर्वेशन काउंटर की संख्या भी बढ़ाई गई है. इसके साथ ही स्टेशन पर खान-पान की व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है. 

ये भी पढ़ें: Chhath Pooja 2023: छठ में क्यों किया जाता है बांस के सूप का इस्तेमाल, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी

यात्रियों की सुविधा के लिए स्काउट गाइड की भी तैनाती की गई है और ट्रेनों में और प्लेटफार्म पर साफ सफाई की भी अलग से अतिरिक्त व्यवस्था करने का दावा भारतीय रेलवे द्वारा किया जा रहा है.  रेलवे के अनुसार यह सभी व्यवस्थाएं छठ पूजा का त्यौहार बीत जाने के बाद भी बरकरार रखी जाएगी. ताकि छठ पूजा में शामिल होने आए लोग जब वापस जाएं तो उन्हें कोई परेशानी का सामना न करना पड़े.

डीआरएम ने क्या कहा 

  दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के डीआरएम राजेश गुप्ता बताते है कि छठ पूजा में आने जाने वाले यात्रियों के लिए खासकर जो हमारे बड़े स्टेशन है जैसे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और गया, यहां पर हमने अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ाई है. साथ ही साथ हमने कमर्शियल स्टाफ की भी गिनती बढ़ाई है ताकि वहां आने जाने वाले लोगों को गाइड कर सके और उनको प्रॉपर ट्रेन में बैठ सके. प्लेटफार्म पर लगातार अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है और कर्मचारी लाउड हेलर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके अलावा यात्रियों की काफी भीड़ को देखते हुए हम लोगों ने  टिकट काउंटर और यूटीएस की संख्या बढ़ा दी है. हम लोगों ने स्टेशनों पर खानपान की सुविधा भी सुदृढ़ कर दी है साथ ही साथ जनता मिल भी उपलब्ध करा रहे हैं. हमारे जो स्काउट गाइड और दूसरे कर्मचारी हैं वह इस वक्त मुस्तैद हैं.गाड़ियों की साफ सफाई और गाड़ियों में पानी की उपलब्धता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है.सभी चीज चाक चौबंद है और बार-बार मॉनिटर भी किया जा रहा है.

स्टेशनों पर खोला गया 'मे आई हेल्प यू' बूथ 

राजेश गुप्ता का कहना है कि यह सारी व्यवस्थाएं वापसी के दौरान भी जारी रहेंगे. हम इस बात का भी ध्यान रख रहे हैं कि जहां भी थोड़ी भीड़ की ज्यादा संभावना होगी वहां पर क्यू लगवाया जाएगा और हमारे स्टाफ वहां पर उपलब्ध रहेंगे ताकि किसी यात्री को कोई परेशानी ना हो. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन गया सासाराम और डेहरी ऑन सोन के साथ-साथ सभी छोटे-बड़े अन्य स्टेशनों पर भी सभी व्यवस्थाएं की गई हैं. साथी हमारे जो बड़े स्टेशन हैं वहां पर 'मे आई हेल्प यू' बूथ भी खोला गया है. जहां पर अगर कोई भी यात्री किसी तरह की सूचना है सहायता लेना चाहे तो उनको वहां पर प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2023: खरना पूजा, जानें क्या है इस दिन का महत्व, नियम और पूजा विधि