scorecardresearch
CBSE Board 10th Result 2024: आने वाला है सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, छात्र नोट कर लें तारीख

CBSE Board 10th Result 2024: आने वाला है सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, छात्र नोट कर लें तारीख

सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट आने का इंतजार है. सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च को खत्म हो चुकी हैं. छात्र सीबीएसई बोर्ड के नतीजे जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे, जबकि UMANG मोबाइल एप्लीकेशन और Digilocker पर भी रिजल्ट देखे जा सकेंगे. 

advertisement
सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट अगले महीने आएगा. सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट अगले महीने आएगा.

बिहार बोर्ड रिजल्ट आने के बाद अब सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट आने का इंतजार है. सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं 13 मार्च को खत्म हो चुकी हैं. हालांकि, सीबीएसई बोर्ड 12वीं बोर्ड का अंतिम पेपर 2 अप्रैल को है. ऐसे में सभी छात्रों को अपना रिजल्ट जारी होने का इंतजार है. छात्र सीबीएसई बोर्ड के नतीजे जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे, जबकि UMANG मोबाइल एप्लीकेशन और Digilocker पर भी रिजल्ट देखे जा सकेंगे. 

कब जारी होगा सीबीएसई 2024 रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजे पिछली साल 12 मई को घोषित किए गए थे. अनुमान है कि इस साल भी नतीजे मई महीने की 15 तारीख को घोषित किए जाएंगे. वहीं, सीबीएसई बोर्ड 12वीं के रिजल्ट 12 मई के आसपास जारी किए जा सकते हैं. क्योंकि, पिछले तीन साल की तारीखों पर ध्यान दिया जाए तो सीबीएसई बोर्ड ने 2023 में 12वीं के नतीजे 12 मई और साल 2022 में 17 मई को तो साल 2021 में 3 मई को रिजल्ट जारी किया था. अनुमान है कि इस साल भी 12 मई के बाद रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं. 

सीबीएसई मार्कशीट डाउनलोड करने का तरीका 

  • छात्र सबसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
  • अब बोर्ड रिजल्‍ट की माइक्रोसाइट पर पहुंचें.
  • इसके बाद होमपेज पर रिजल्‍ट का डायरेक्‍ट लिंक दिखेगा, इसे ओपन करें.
  • अब लॉगिन पेज पर अपना रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
  • इसके बाद रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर खुल जाएगा, इसे डाउनलोड कर लें.

UMANG और Digilocker पर भी रिजल्ट आएगा 

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा UMANG ऐप्‍प और Digilocker पर भी नतीजे देख सकेंगे. किसी भी माध्‍यम से रिजल्‍ट पाने के लिए उम्‍मीदवारों को अपने रोल नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा. छात्रों को अपनी ओरिजिनल फाइनल मार्कशीट अपने स्‍कूलों से प्राप्‍त होगी. 

ये भी पढ़ें -