scorecardresearch
पैन-आधार, ट्रेन टिकट समेत 7 नियम आज से बदले, जानिए 1 अप्रैल से क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ?

पैन-आधार, ट्रेन टिकट समेत 7 नियम आज से बदले, जानिए 1 अप्रैल से क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ?

नया वित्त वर्ष 2024-25 आज से यानी 1 अप्रैल से चालू हो गया है. हर बार की तरह यह वित्त वर्ष भी कई तरह के वित्तीय बदलाव लेकर आया है. 1 अप्रैल से रेलवे टिकट खरीद सिस्टम आसान हो रहा है. एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो रहा है तो कुछ कंपनियों की कार खरीदना महंगा हो रहा है. इसी तरह पैन-आधार लिंक, ईपीएफओ, पेंशन सिस्टम, फास्टैग समेत कई बदलाव लागू हो रहे हैं. 

advertisement
जानिए 1 अप्रैल से क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ? जानिए 1 अप्रैल से क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ?

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 बीते दिन 31 मार्च से समाप्त हो गया है और नया वित्त वर्ष 2024-25 आज से यानी 1 अप्रैल से चालू हो गया है. हर बार की तरह यह वित्त वर्ष भी कई तरह के वित्तीय बदलाव लेकर आया है. यह बदलाव सीधे आपकी कमाई, बचत पर असर डालेंगे. कुछ बदलाव फायदेमंद रहने वाले हैं तो कुछ बदलाव अतिरिक्त चार्जेस के रूप में लोगों का खर्च बढ़ाने वाले हैं. 1 अप्रैल से रेलवे टिकट खरीद सिस्टम आसान हो रहा है. एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो रहा है तो कुछ कंपनियों की कार खरीदना महंगा हो रहा है. इसी तरह पैन-आधार लिंक, ईपीएफओ, पेंशन सिस्टम, फास्टैग समेत 7 से ज्यादा बदलाव लागू हो रहे हैं. 

LPG गैस सिलेंडर सस्ता मिलेगा 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी की कीमतों (LPG Price) में बदलाव किया है, जिसके तहत कमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटाई गई है. 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 1 अप्रैल 2024 से कीमत घटाई गई हैं. जिसके बाद दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम होकर 1764.50 रुपये हो गया है. कोलकाता में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 32 रुपये कम हुए है और यहां पर अब ये 1879 रुपये का मिलेगा. मुंबई की बात करें तो यहां पर एक सिलेंडर की कीमत 31.50 रुपये की कटौती के साथ घटकर 1717.50 रुपये और चेन्नई 30.50 रुपये की कमी के साथ 1930 रुपये कर दी गई है.  

EPFO ने सदस्यों को दिया बड़ा फायदा 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सदस्य कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए 1 अप्रैल 2024 से नया नियम लागू कर दिया है. इसके तहत ईपीएफ अकाउंट होल्डर जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा, उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा. इसका फायदा यह होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि यह ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा. 

नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट सिक्योरिटी 

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) को और सुरक्षित बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है. यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा. यह सिस्टम 1 अप्रैल 2024 से लागू कर दिया गया है. बीते 15 मार्च को PFRDA ने इस नियम को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी किया था.  

FasTag केवाईसी अपडेट जरूरी 

अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि  NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए यूजर्स को हर हाल में केवाईसी अपडेट करनी होगी. 

पैन-आधार लिंक फाइन 

केंद्र सरकार पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की समयसीमा कई बार आगे बढ़ा चुकी है और अब यह डेडलाइन 31 मार्च 2024 को खत्म हो गई है. ऐसे में अगर 31 मार्च से पहले आपने पैन और आधार कार्ड लिंक नहीं कराया तो आपका पैन कार्ड कैंसिल या निष्क्रिय हो जाएगा. पैन कार्ड निष्क्रिय होने पर उसका इस्तेमाल करते पाए जाने पर मोटा फाइन भरना पड़ सकता है. ऐसे में 1 अप्रैल 2024 से पैन कार्ड को दोबारा एक्टिवेट कराने के लिए आपको 1000 रुपये का फाइन देना होगा. 

किया मोटर्स और टोयोटा कारें मंहगी हुईं 

Kia Motors ने भारत में अपनी कारों के दाम 1 अप्रैल 2024 से बढ़ा दिए हैं. इसके तहत कंपनी ने अपने सभी पॉपुलर मॉडल्स की कार की कीमतों में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की बात कही है. यह कदम कमोडिटी की कीमतों और सप्लाई चेन कॉस्ट बढ़ने के चलते उठाया गया है. वहीं, Toyota Kirloskar भी अपने कुछ सेलेक्टेड मॉडल्स की कीमतों में 1 परसेंट तक की बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2024 से लागू कर रही है. इससे पहले टोयोटा ने जनवरी में अपनी सभी गाड़ियों के दाम बढ़ाए थे.

आज रेलवे जनरल टिकट खरीदना आसान हुआ 

भारतीय रेलवे ने 1 अप्रैल 2024 से जनरल टिकट खरीद को लेकर बड़ा बदलाव किया है, रेलवे ने जनरल टिकट विंडो पर लगने वाली भीड़ और यात्रियों के समय को बचाने के लिए पेमेंट सिस्टम को क्यूआर कोड से लिंक कर दिया है. नए नियम के अनुसार भारतीय रेलवे ने 1 अप्रैल 2024 से जनरल टिकट की पेमेंट के लिए भी डिजिटल QR कोड को मंजूरी दे दी है, जिससे यात्री अब UPI के जरिए भी जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे.

ये भी पढ़ें -