
ऑर्गनिक खेती करने वाले किसानों के उत्पाद खरीदने के लिए आंध्र प्रदेश 4 कलेक्शन सेंटर खुलेंगे. यह कलेक्शन सेंटर टाटा समूह की एग्री प्रोडक्ट ऑनलाइन मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म बिगबास्केट खोलेगी, जहां पर किसानों के उत्पाद सीधे उनसे खरीदे जाएंगे. इसको लेकर आंध्र प्रदेश सरकार के साथ बिगबास्केट ने एमओयू साइन किया है. इससे किसानों को अपने उत्पाद की उचित कीमत मिलना पक्की होगी तो वहीं सस्टेनबल सोर्सिंग को भी बढ़ावा मिलेगा.
टाटा समूह की एग्री प्रोडक्ट मार्केटप्लेस बिगबास्केट ने ऑर्गनिक प्रोडक्ट मार्केट लिंकेज को मजबूत करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. यह साझेदारी बिगबास्केट को राज्यभर के ऑर्गनिक खेती करने वाले किसानों से सीधे ऑर्गनिक फल, सब्जियां और दूसरी मुख्य वस्तुएं हासिल करने और उन्हें देशभर में अपने मार्केटिंग सेंटर तक सप्लाई करने में सक्षम बनाएगी.
बिगबास्केट की ओर से जारी बयान में कहा गया कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जो ऑर्गनिक एग्रीकल्चर इकोसिस्टम को मजबूत करने और राज्य के किसानों का समर्थन करने की दिशा में एक अहम कदम है. बिगबास्केट आंध्र प्रदेश में 4 नए कलेक्शन सेंटर बनाएगी. इन सेंटर्स के जरिए ताजा और हाई क्वालिटी वाले ऑर्गनिक प्रोडक्ट की खरीद होगी. इससे ऑर्गनिक खेती करने वाले स्थानीय किसानों की आजीविका में सुधार होगा और उपभोक्ताओं की सस्टेनेबल ऑर्गनिक प्रोडक्ट मिल सकेंगे.
बिगबास्केट के मुख्य खरीद और मार्केटिंग अधिकारी शेषु कुमार तिरुमाला ने कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार के साथ यह समझौता ज्ञापन न केवल मजबूत बाजार संबंध बनाएगा, बल्कि कृषि के भविष्य को नया आकार देने में अहम कदम है. हमारा ध्यान केवल फ्रेश और हाई क्वालिटी वाले ऑर्गनिक प्रोडक्ट की सप्लाई आपूर्ति करने से कहीं आगे है. यह साझेदारी ऐसा इकोसिस्टम बनाने के लिए है जहां किसान और उपभोक्ता दोनों ही फल-फूल सकें. उन्होंने कहा कि कलेक्शन सेंटर्स के अपने नेटवर्क का विस्तार करके हम स्थानीय अर्थव्यवस्था पर एक स्थायी प्रभाव डाल रहे हैं. अपनी सप्लाई चेन के जरिए लोगों के लिए स्वस्थ, ऑर्गनिक फूड की पहुंच को सुधार रहे हैं.
वर्तमान में बिगबास्केट 12 ऑर्गनिक कलेक्शन सेंटर संचालित कर रही है. जबकि, पूरे भारत में 80 से ज्यादा कलेक्शन सेंटर हैं. बिगबास्केट 1500 से अधिक ऑर्गनिक खेती करने वाले किसानों के साथ मिलकर काम कर रहा है. यह पहल ऑर्गनिक फूड को अधिक सुलभ और किफायती बनाने के लिए बिगबास्केट के चल रहे प्रयासों के अनुरूप है. सितंबर 2024 में कंपनी ने पारंपरिक रूप से उगाए गए उत्पादों के बराबर कीमतों पर ऑर्गनिक तरीके से उगाए गए फल, सब्जियां पेश करना शुरू किया है. इससे मूल्य अंतर को खत्म करना और टिकाऊ खेती को बढ़ावा देना है. टाटा समूह की कंपनी बिगबास्केट का संचालन देश के 400 से अधिक शहरों में फैल चुका है और हर महीने लगभग 80 लाख ग्राहक ऑर्डर दर्ज किए जाते हैं.
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