scorecardresearch
गणतंत्र दिवस पर किसानों का आभार जताएगी सरकार, कृषि मंत्रालय ने 1500 किसानों को दिल्ली बुलाया 

गणतंत्र दिवस पर किसानों का आभार जताएगी सरकार, कृषि मंत्रालय ने 1500 किसानों को दिल्ली बुलाया 

केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 1500 से ज्यादा किसानों को दिल्ली आने का निमंत्रण भेजा है. दिल्ली में किसान गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे और विशेष कार्यक्रम के लिए पूसा संस्थान में इकट्ठे होंगे. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा देश के विकास में योगदान देने के लिए किसानों का आभार व्यक्त करेंगे.

advertisement
गणतंत्र दिवस पर किसानों का आभार जताएगी सरकार. (प्रतीकात्मक तस्वीर) गणतंत्र दिवस पर किसानों का आभार जताएगी सरकार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 1500 से ज्यादा किसानों को दिल्ली आने का निमंत्रण भेजा है. दिल्ली में किसान गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे और विशेष कार्यक्रम के लिए पूसा संस्थान में इकट्ठे होंगे. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा देश के विकास में योगदान देने के लिए किसानों का आभार व्यक्त करेंगे. किसानों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के संबंध में ट्रेनिंग भी दी जाएगी. कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं को लाभार्थी भी शामिल होंगे.

कृषि मंत्रालय ने 1500 किसानों को निमंत्रण भेजा 

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने नई दिल्ली में भारत के 75वें गणतंत्र दिवस परेड को देखने के लिए 1500 से अधिक किसानों को आमंत्रित किया है. किसान प्रमुख सरकारी योजनाओं पर प्रशिक्षण भी लेंगे और 25 जनवरी 2024 को पूसा में क्षेत्रीय दौरे पर भी जाएंगे. गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित अतिथि गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर एकत्र होंगे. केंद्र सरकार की योजनाओं के कई लाभार्थियों को इस महत्वपूर्ण परेड को देखने के लिए आमंत्रित करके सम्मानित करने की सरकार की योजना है.

पूसा में ट्रेनिंग सेशन का हिस्सा बनेंगे किसान 

गणतंत्र दिवस समारोह की सम्मानित अतिथि सूची में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से किसानों को भी शामिल किया गया है. यह किसान केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आदि के लाभार्थी हैं. इन किसानों को 25 जनवरी 2024 को बुलाया गया है, इस दिन एआईएफ, एमएंडटी, राष्ट्रीय बीज सहयोग और प्रति बूंद अधिक फसल जैसी प्रमुख सरकारी पहलों पर ट्रेनिंग सेशन होगा और पूसा परिसर का दौरा भी करेंगे. कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा भी शामिल होंगे. 

किसानों का आभार जताएंगे कृषि मंत्री 

इसके बाद 26 जनवरी 2024 को विशेष आमंत्रित लोग कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ विशेष कार्यक्रम के लिए किसान पूसा के सुब्रमण्यम हॉह में जुटेंगे. यहां पर केंद्रीय मंत्री किसानों को अर्थव्यवस्था को योगदान देने और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समर्थन करने के लिए आभार व्यक्त करेंगे. केंद्रीय कृषि मंत्री के संबोधन के बाद किसानों को मंत्रियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ फोटो सेशन कराया जाएगा. इसके बाद दोपहर के भोजन के साथ दिन का समापन होगा. यह उत्सव कृषि समुदाय के अथक प्रयासों को पहचानने और सराहना करने के लिए आयोजित किया गया है. 

ये भी पढ़ें -