scorecardresearch
Agri Quiz: काशी से जुड़ा है इस सब्जी का नाम, आयरन और विटामिन से है भरपूर

Agri Quiz: काशी से जुड़ा है इस सब्जी का नाम, आयरन और विटामिन से है भरपूर

Agri Quiz: राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन मूली की उन्नत किस्म काशी लोहित का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं.

advertisement
काशी से जुड़ा है सब्जी का नाम काशी से जुड़ा है सब्जी का नाम

मूली स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. वहीं देश में मूली की कई वैरायटी उपलब्ध हैं. इनमें सफेद के साथ-साथ काली और लाल मूली भी शामिल है. मूली कच्ची सब्जी के रूप में इस्तेमाल करने के लिए उगाई जाती है. इसका इस्तेमाल लोग कच्चे सलाद, सब्जी, साग या अचार बनाने के लिए करते हैं. साथ ही ऐसी ही एक मूली है जिसका नाम काशी से जुड़ा हुआ है. यह एक लाल मूली की किस्म है जिसका नाम काशी लोहित है. इस लाल मूली में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें आयरन और विटामिन ई, ए, सी, बी और के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

किसान इसकी खेती कर बेहतर मुनाफा भी कमा सकते हैं. अगर आप भी लाल मूली की काशी लोहित की खेती करना चाहते हैं और उसकी उन्नत किस्म काशी लोहित का बीज मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी की सहायता से मूली के बीज ऑनलाइन अपने घर पर मंगवा सकते हैं.

यहां मिलेगा काशी लोहित का बीज

राष्ट्रीय बीज निगम (National Seeds Corporation)  किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन मूली की उन्नत किस्म काशी लोहित का बीज बेच रहा है. इस बीज को आप ओएनडीसी के ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं. यहां किसानों को कई अन्य प्रकार की फसलों के बीज भी आसानी से मिल जाएंगे. किसान इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं.

काशी लोहित किस्म की खासियत

काशी लोहित का कंद आकर्षक लाल रंग का होता है. ये किस्म सलाद के लिए बेहतर मानी जाती है. इस किस्म में सफेद मूली की तुलना में 80 से 100 फ़ीसदी ज़्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. साथ ही ये मूली आयरन और विटामिन से है भरपूर होती है. इसकी प्रति हेक्टेयर उपज क्षमता 40-45 टन है.

काशी लोहित किस्म की कीमत

अगर आप भी काशी लोहित किस्म की खेती करना चाहते हैं, तो इस बीज का 100 ग्राम का पैकेट फिलहाल 41 फीसदी की छूट के साथ 60 रुपये में राष्ट्रीय बीज निगम की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से लाल मूली की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं.

काशी लोहित मूली के जानें फायदे

सफेद मूली तो आपने बहुत खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी लाल मूली खाई है. दरअसल लाल मूली का सेवन सेहत को काफी लाभ पहुंचाता है. लाल मूली का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि लाल मूली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं लाल मूली आपको कई रोगों से बचाने में भी मदद करती है. इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, इम्यूनिटी बढ़ती है, शरीर हाइड्रेट रहता है. इसके अलावा दिल बीमारी वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद होती है.