scorecardresearch
कीटनाशक बेचने के लिए क्या है केंद्र सरकार का नियम, जान लें वर्ना नहीं मिलेगा लाइसेंस

कीटनाशक बेचने के लिए क्या है केंद्र सरकार का नियम, जान लें वर्ना नहीं मिलेगा लाइसेंस

केंद्र सरकार ने दुकानदारों को उर्वरक और कीटनाशक बेचने का लाइसेंस जारी रखने के लिए एक साल का डिप्लोमा अनिवार्य कर दिया है. दुकानदार किसानों को खाद और कीटनाशक नहीं बेच सकेंगे जब तक उनके पास बीएससी (chemistry), कृषि, बीएससी (Maths) में कोई डिग्री या डिप्लोमा नहीं होगा. वर्तमान समय में कई दुकानदार ऐसे हैं जो ग्रेजुएट नहीं हैं.

advertisement
क्या हैं कीटनाशक बेचने के नियम? क्या हैं कीटनाशक बेचने के नियम?

अगर आप खेती के लिए कीटनाशक तैयार करना चाहते हैं और इसके लिए लाइसेंस लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. सरकार ने तकनीकी ग्रेड कीटनाशकों का उत्पादन करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस रखने वालों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया है. इसके मुताबिक अब समय सीमा दो साल की बजाय चार साल कर दी गई है. यह कदम कीटनाशक नियम, 1971 के नियम संख्या 9 के उप-नियम 4बी में संशोधन के माध्यम से उठाया गया है. कीटनाशक खेती में अहम भूमिका निभाता है. जिस वजह से किसानों को फसलों से अच्छी उपज मिलती है. यही कारण है कि बाज़ारों में खाद और कीटनाशक की मांग हमेशा बनी रहती है. ऐसे में यह एक मुनाफे का रोजगार है. इसी कड़ी में अगर आप भी कीटनाशक बेचना चाहते हैं तो पहले जान लें सरकार का ये नियम.

कीटनाशक बेचने के लिए करना होगा कोर्स

अब फार्मासिस्ट की तरह फसल रोगों से संबंधित कीटनाशक बेचने के लिए एक साल का कोर्स करना अनिवार्य कर दिया गया है. अब कृषि विभाग द्वारा खाद एवं कृषि उर्वरक बेचने के लिए जारी किए जाने वाले लाइसेंस के लिए बायो साइंस में स्नातक होना अनिवार्य कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें: PM Kisan: पीएम किसान के खाते में पैसे आए या नहीं, ऐसे करें चेक...बेहद आसान है ये प्रोसेस

दुकानदार विशेषज्ञों की तरह करेंगे समाधान

केंद्र सरकार ने दुकानदारों को उर्वरक और कीटनाशक बेचने का लाइसेंस जारी रखने के लिए एक साल का डिप्लोमा अनिवार्य कर दिया है. दुकानदार किसानों को खाद और कीटनाशक नहीं बेच सकेंगे जब तक उनके पास बीएससी (chemistry), कृषि, बीएससी (Maths) में कोई डिग्री या डिप्लोमा नहीं होगा. वर्तमान समय में कई दुकानदार ऐसे हैं जो ग्रेजुएट नहीं हैं. ऐसे में दुकानदार विशेषज्ञों की तरह किसानों की समस्याओं और उनकी समस्याओं का समाधान नहीं कर पा रहे हैं. किसानों की मांग पर उन्हें खाद और दवाइयां दी जाती हैं. प्रशिक्षण के बाद इसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा. प्रशिक्षित दुकानदार किसानों से प्राप्त जानकारी के आधार पर खाद एवं उर्वरक उपलब्ध करायेंगे. इससे फायदा सीधे तौर पर किसानों को होगा.

व्यवसाय शुरू करने के लिए करना होगा ये काम

कीटनाशक एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप कृषि से जुड़ी चीजें जैसे खाद, कीटनाशक आदि बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. हालांकि इस व्यवसाय को शुरू करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन इस व्यवसाय को शुरू करना उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं. इस बिजनेस में आपको सरकार से कुछ अनुमतियां और लाइसेंस भी लेने होंगे. जिसके बाद ही आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा आपको इन बातों का भी ध्यान रखना होगा कि आपको अपना बिजनेस कहां से शुरू करना चाहिए? और आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, इसलिए आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए. यदि आप जानना चाहते हैं कि उर्वरक बीज व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा?

कीटनाशकों के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मतदाता परिचय पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • स्नातक पास का प्रमाण पत्र
  • दुकान या फर्म का नक्शा