scorecardresearch
Vermi Compost: केंचुआ खाद या रासायनिक खाद, दोनों में अच्छी कौन है, दोनों का अंतर जानिए

Vermi Compost: केंचुआ खाद या रासायनिक खाद, दोनों में अच्छी कौन है, दोनों का अंतर जानिए

केंचुआ खाद अधिक किफायती और सस्ती होती है. साथ ही इसे आप आसानी से तैयार कर सकते हैं. वहीं रासायनिक खाद काफी महंगी होती है और इसे आसानी से बनाया भी नहीं जा सकता है. केंचुआ खाद जमीन की उर्वरा शक्ति को बढ़ाती है. इससे खेत को कोई नुकसान नहीं होता.

advertisement
केंचुआ खाद या रासायनिक खाद केंचुआ खाद या रासायनिक खाद

फसलों की उपज बढ़ाने के लिए बाजार में कई तरह की खादें मौजूद हैं. इनमें रासायनिक से लेकर जैविक खाद का नाम सबसे प्रमुख है. लेकिन क्या आपको पता है कि रासायनिक खाद हमारी सेहत पर कितना बुरा असर डालती हैं? इसके साथ ही मिट्टी की सेहत भी बहुत प्रभावित होती है. ऐसे में हमें जैविक खाद अपनाने की सलाह दी जाती है. किसानों को बताया जाता है कि जैविक खाद क्यों और कैसे रासायनिक खाद से बेहतर है. यह भी बताया जाता है कि जैविक खाद में कितना कम खर्च है और उपज कितना अधिक तक पाया जा सकता है.

हम यहां आपको बताने जा रहे हैं कि इन दोनों खादों में क्या अंतर है. आप इस अंतर को पढ़कर खुद की निर्णय कर लेंगे कि खेत में जैविक खाद डालें या रासायनिक खाद. हम यहां जैविक खाद के तौर पर केंचुआ खाद की बात करेंगे.

दोनों खाद का जानिए अंतर

बात करें केंचुआ खाद की तो ये अधिक किफायती और सस्ती होती है. साथ ही इसे आप आसानी से तैयार कर सकते हैं. वहीं रासायनिक खाद काफी महंगी होती है और इसे आसानी से बनाया भी नहीं जा सकता है. केंचुआ खाद जमीन की उर्वरक शक्ति को बढ़ाती है. साथ ही रासायनिक खादों के निरंतर उपयोग से जमीन की उर्वरा शक्ति घटती है. केंचुआ खाद से जल, जमीन और वातावरण काफी शुद्ध होता है. इसके अलावा रासायनिक खाद के प्रयोग से जल, जमीन और वातावरण प्रदूषित होता है.

ये भी पढ़ें:- वर्मी कंपोस्ट को पुष्ट खाद कैसे बनाएं, अधिक उपज पाने के लिए ये चार तरीके अपनाएं

केंचुआ खाद के इस्तेमाल ले फसलों में दवाइयों और कीटनाशकों का प्रयोग कम करना होता है. साथ ही रासायनिक खाद के इस्तेमाल से फसलों में दवाइयों और कीटनाशकों का प्रयोग बढ़ जाता है. वहीं केंचुआ खाद के इस्तेमाल से फसल की शुद्धता और स्वाद बेहतर होता है. इसके अलावा रासायनिक खाद के उपयोग से फसल दूषित, जहरीली और बेस्वाद और क्वालिटी में कम होता है.

किसानों के लिए फायदेमंद केंचुआ खाद

  • केंचुआ खाद किसानों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से लागत में कमी आती है.
  • केंचुआ खाद के इस्तेमाल से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.
  • केंचुआ खाद का इस्तेमाल करने के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार से कोई हानि नहीं होती है.
  • रासायनिक उर्वरक की बाजार में अकसर कमी रहती है. वहीं केंचुआ खाद के इस्तेमाल से रासायनिक उर्वरकों से निर्भरता में कमी आती है.
  • किसानों को अधिक सिंचाई करने की जरूरत नहीं पड़ती है.