scorecardresearch
कब, कैसे और कितना? जानिए पौधों को पानी देने का सही तरीका

कब, कैसे और कितना? जानिए पौधों को पानी देने का सही तरीका

गार्डनिंग में सबसे बड़ी गलती पौधों में पानी देने को लेकर होती है. अगर आप यह नहीं समझते है कि पौधों में कब, कितना और कैसे पानी देना है तो निश्चित ही आपका पौधा खराब हो जाएगा या सूख जाएगा. ऐसे में आज हम आपको पौधे में पानी देने को लेकर कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं.

advertisement
पौधों को पानी देने का सही तरीका पौधों को पानी देने का सही तरीका

हम सभी के घरों में कोई न कोई पौधा जरूर होता है, लेकिन अक्सर पौधे देखभाल की गलतियों के कारण सूखने लगते हैं. देखभाल में जो सबसे बड़ी गलती होती है वह पौधों में पानी देने को लेकर होती है. अगर आप यह नहीं समझते है कि पौधों में कब, कितना और कैसे पानी देना है तो निश्चित ही आपका पौधा खराब हो जाएगा या सूख जाएगा. दरअसल, ऐसा ज्यादातर इसलिए होता है क्योंकि लोग अपने प्लांट में ओवर वॉटरिंग कर देते है. ऐसे में आज हम आपको पौधे में पानी देने को लेकर कुठ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आपका प्लांट वॉटरिंग के समस्या से कभी नहीं सूखेगा. आइए जानते हैं कैसे.

पौधों को कब दें पानी?

गर्मियों के दिनों में पौधों को धूप निकलने के बाद बिलकुल भी पानी नहीं देना चाहिए, ऐसा करने से पौधों को नुकसान होता है. साथ ही पौधे पानी को पूरी तरह से सोख नहीं पाते हैं. दोपहर में अगर आप पौधों में पानी देंगे तो वह काफी नुकसानदेह होगा. ऐसे में पौधों को पानी देने का सबसे सही वक्त सुबह और सनसेट के बाद शाम का समय होता है. बेहतर होगा कि आप अपने प्लांट्स में शाम के वक्त पानी दें जिससे रातभर में पौधे पानी को आसानी से सोख सके.

ये भी पढ़ें:- क्या आपने बिच्छू घास के बारे में सुना है, इसके फायदों को जानकर हो जाएंगे हैरान

कितना पानी देना है?

सबसे पहली बात तो पौधों में रोज पानी डालने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन गर्मियों में आप अपने पौधों को हर दिन पानी दे सकते है. उसके लिए भी एक टेस्ट बहुत ही जरूरी है. इस टेस्ट को आप जड़ों में नमी बची है या नहीं इसे पता करने के लिए अपने ऊंगली को मिटटी के अंदर डालकर देखें, अगर 2 से 3 इंच तक की मिट्टी ड्राई हो चुकी है तभी पानी दें. इसके साथ ही आपको अपने प्लांट्स में भरपूर मात्रा में पानी देना चाहिए. इससे जड़ों और मिट्टी में नमी बनी रहती है साथ ही एक्स्ट्रा पानी गमले के नीचे वाले होल से निकल जाता है.

किस तरह से दें पानी?

गार्डनिंग में इन तमाम चीजों के अलावा इस बात का ध्यान रखें कि पौधों की जड़ों को पानी दें, न कि इनकी पत्तियों को. पत्तियों को पानी देने से पौधों में कीड़े लगने और इंफेक्शन का डर ज्यादा होता है. हालांकि, अगर आपका प्लांट आउटडोर में है और धूल मिट्टी रहती है तो सप्ताह में एक से दो बार अपने पौधों को ऊपर से नहला देना चाहिए. इससे पत्तियां साफ हो जाती है और पौधे स्वस्थ रहते है.