scorecardresearch
मछली पालन कैसे करें, कैसे बढ़ाएं कमाई? तमाम सवालों के जवाब देगा ये सरकारी ऐप

मछली पालन कैसे करें, कैसे बढ़ाएं कमाई? तमाम सवालों के जवाब देगा ये सरकारी ऐप

अगर कोई व्यक्ति मछली पालन कर रहा है या वो शुरू करना चाहता है तो उसके लिए केसीसी मत्स्य पालन योजना चलाई जा रही है. जिसमें व्यक्ति को एक कार्ड बनाकर दिया जाएगा जो केसीसी कार्ड की तरह ही होगा. उसके माध्यम से वो स‍िर्फ 4 प्रत‍िशत के दर पर 2 लाख रुपये का लोन लेकर अपना यह काम बढ़ा सकता है.

advertisement
मछली पालन मछली पालन

क‍िसानों की आय बढ़ाने के ल‍िए सरकार अब खेती और पशुपालन के साथ-साथ लोगों से मछली पालन भी करने के ल‍िए सलाह दे रही है. जो लोग ऐसा कर रहे हैं उन्हें अच्छी कमाई हो रही है. बिहार, पश्चिम बंगाल, ओड‍िशा और झारखंड सहित कई राज्यों में किसान खेतों में तालाब बनाकर बड़े स्तर पर मछली पालन कर रहे हैं. खास बात यह कि इन राज्यों में सरकार की ओर से मछली पालन को बढ़ावा भी दिया जा रहा है. इसके लिए किसानों को सब्सिडी दी जा रही है. मछली पालन को लेकर किसानों तक सही जानकारी पहुंच सके इसके लिए केंद्र सरकार मत्स्य सेतु ऐप लॉन्च किया है जिसकी मदद से किसान सही जानकारी लेकर और भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस ऐप को राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (एनएफडीबी) और आईसीएआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेशवाटर एक्वाकल्चर द्वारा विकसित किया गया है. 

अभी हाल ही में मत्स्य पालन विभाग में एक योजना आई हुई है. जैसे किसानों को खेती के लिए क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड का लाभ दिया जाता है. अगर कोई व्यक्ति मछली पालन कर रहा है या वो शुरू करना चाहता है तो उसके लिए केसीसी मत्स्य पालन योजना चलाई जा रही है. जिसमें व्यक्ति को एक कार्ड बनाकर दिया जाएगा जो केसीसी कार्ड की तरह ही होगा. उसके माध्यम से वो स‍िर्फ 4 प्रत‍िशत के दर पर 2 लाख रुपये का लोन लेकर अपना यह काम बढ़ा सकता है. भारत चीन के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा जलकृषि देश है. देश की जीडीपी में मत्स्य क्षेत्र प्रतिशत बढ़े और रोजगार में वृद्धि हो, इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 20,050 करोड़ रुपये का निवेश भी किया है.

ये भी पढ़ें- गेहूं खरीद की सुस्त रफ्तार ने ओपन मार्केट सेल स्कीम के ल‍िए बढ़ाई टेंशन, कैसे कम होगी महंगाई?

मत्स्य सेतु ऐप की खास‍ियत 

पानी की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए सूचनाएं प्रदान करना.
मछलियों की विभिन्न प्रजातियों के शिक्षण ऑनलाइन पाठ्यक्रम मॉड्यूल की सुविधा.
कार्प, कैटफ़िश, स्कैम्पी जैसी मछलियों के प्रजनन, बीज उत्पादन और विकास के बारे में जानकारी प्रदान करना. 
छोटे-छोटे वीडियो की माध्यम से मछली पालन के बारे में जानकारी प्रदान करना. 

समस्याओं का मिलेगा समाधान 

इस ऐप से प्रत्येक पाठ्यक्रम मॉड्यूल के सफल समापन पर एक ई-प्रमाण हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा मछली पालक ऐप के माध्यम से अपनी शंकाओं का भी समाधान कर सकते हैं और विशेषज्ञों से सलाह भी ले सकते हैं. 

ऐप को ऐसें करें डाउनलोड  

इस ऐप को हम किसी भी स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.  इंस्टॉल करने के बाद ऐप का पहला पेज खुल जाएगा. यहा पर क्रिएट अकाउंट के ऑप्शन पर जाकर आप मांगी गई जानकारी के हिसाब से रज‍िस्ट्रेशन कर सकते हैं. अकाउंट क्रिएट होने के बाद आप इस पर दी हुई सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. सरकार की कोश‍िश है क‍ि इस ऐप के माध्यम से क‍िसानों को मछलीपालन से जोड़ा जाए.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर