scorecardresearch
Farming Tips: ग्रो बैग गार्डन‍िंंग के बारे में जानते हैं आप! जानें इसका आसान तरीका

Farming Tips: ग्रो बैग गार्डन‍िंंग के बारे में जानते हैं आप! जानें इसका आसान तरीका

अगर आप गार्डनिंग के शाैकीन हैं तो गार्डनिंग शुरू करने के लिए ग्रो बैग्स में गार्डनिग करना एक आसान तरीका है. आज के समय में बागवानी करने वाले लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है ग्रो बैग में गार्डनिंग करना.

advertisement
ग्रो बैग में पौधे उगाने का जानें आसान तरीका और इसके फायदे, फोटो साभार: freepik ग्रो बैग में पौधे उगाने का जानें आसान तरीका और इसके फायदे, फोटो साभार: freepik

अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो आपको ग्रो बैग्स में गार्डनिग के बारे में जानना जरूरी है. गो बैग्स गार्डन‍िंग करना एक आसान तरीका है. आज के समय में बागवानी करने वाले लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है ग्रो बैग्स में गार्डनिंग करना. इस आसान तकनीक से गार्डनिंग आज कल सबसे अधिक शहरों में की जाने लगी है और धीरे-धीरे यह तरीका काफी लोकप्रिय भी हो रहा है. क्योंकि ग्रो बैग में आप कम जगह में भी अधिक से अधिक पौधे आसानी से लगा सकते हैं. ग्रो बैग गार्डनिंग का उपयोग सबसे अधिक बालकनी और टैरिस गार्डनिंग के लिए किया जाता है. आइए जानते हैं क‍ि ग्रो बैग तकनीक क्या है और कैसे क‍िसान इस तरीके से बागवानी कर सकते हैं. 

ये है ग्रो बैग तकनीक  

ग्रो बैग ऐसा बैग होता है, जो कपड़ों या प्लास्टि‍क के रेशओं से बना एक गमला होता है. जिसमें किसी भी पौधौं और सब्जियों को आसानी से उगाया जा सकता है. इसमें ऐसे पौधे उगाए जाते हैं, जिसकी जड़ें गहरी नहीं होती है. जैसे की जड़ी बूटियों वाले पौधे, आलू, साग और टमाटर को ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है. 

ग्रो बैग गार्डन‍िंग के ल‍िए सुझाव

ग्रो बैग गार्डन‍िंग के ल‍िए सही थैले का चुनाव जरूरी है. क्योंकि ग्रो बैग थोड़ा मजबूत होना चाहिए और उसमें खास बात पर ध्यान दें की उसका कपड़ा कैसा है. ग्रो बैग में उगाए जाने वाले पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है. साथ ही इसे ऐसे जगह पर रखें जहां इसकी मिट्टी सानी से सुख सके. इसमें उगाए जाने वाले पौधों को अधिक बार खाद देना चाहिए. क्योंकि बार-बार पानी देने उर्वरक धुल सकता है. यदि आप नियमित रूप से उर्वरक नहीं देना चाहते हैं तो धीमी गति से निकलने वाली खाद आपके पौधे के लिए कारगर साबित हो सकता है. साथ ही इस खास बात पर ध्यान दें कि अगर आप बैग बदल रहें है तो बैग को साबुन से धो लें ताकि उसमें लगने वाले बैक्टीरिया और फंगस मर जाएं.

येे भी पढ़ें:- उत्तर भारत के कई राज्यों में कहर बनकर गिरे ओले, खेतों में लहलहाती फसलें बर्बाद

ग्रो बैग में गार्डनिंग के फायदे

ग्रो बैग में गार्डनिंग के ये फायदे हैं कि इसमें आपको अधिक पानी देने की जरूरत नही होती है और अगर आप अधिक पानी दे भी देते हैं तो ग्रो बैग हवादार होता है वह पानी को सुखा देता है. ग्रो बैग में पौधे उगाना गर्मी के दिनों के लिए भी फायदेमंद होता है. क्योंकि हवादार होने के कारण पौधा सुखता और मरता नहीं है. साथ ही ग्रो बैग को आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं. क्योंकि वह हल्के होते हैं. वहीं गमले को हमें एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान नहीं होता है. साथ ही जो पौधे ग्रो बैग में उगाए जाते हैं उसकी जड़े भी जल्दी बढ़ती नहीं है.