scorecardresearch
Tips: ये 5 सब्जियां हैं कमाल, किसी भी सीजन में उगाएं और साल भर मुनाफा पाएं

Tips: ये 5 सब्जियां हैं कमाल, किसी भी सीजन में उगाएं और साल भर मुनाफा पाएं

सब्जी कम समय में ही तैयार हो जाने वाली फसल है. वहीं कई सब्जियां तो ऐसी हैं जिन्हें आसानी से पूरे साल यानी तीनों सीजन में उगाया जाता है. जानें उन सब्जियों के बारे में जिनकी खेती आप साल भर करके खूब मुनाफा कमा सकते हैं.

advertisement
किसान किसी भी सीजन में उगा सकते हैं ये सब्जियां, फोटो साभार: freepik किसान किसी भी सीजन में उगा सकते हैं ये सब्जियां, फोटो साभार: freepik

अब किसान वैज्ञानिक विधि से खेत में एक साथ कई तरह की फसलों की खेती करने लगे हैं. इससे किसानों की कमाई बढ़ रही है. खास बात यह है कि सब्जियों की खेती में किसानों को ज्यादा मुनाफा हो रहा है, क्योंकि सब्जी कम समय में ही तैयार हो जाने वाली फसल है. वहीं कई सब्जियां तो ऐसी हैं जिन्हें आसानी से पूरे साल यानी तीनों सीजन में उगाया जाता है. भारत में सब्जी की खूब खेती भी की जाती है. वहीं कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिनकी मांग बाजार में हमेशा ही रहती है. आइए जानते हैं कौन सी सब्जी को किसान पूरे साल उगा सकते हैं.

धनिया

धनिया एक मसाले वाला पौधा है. धनिया के बीज और पत्तियां भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने के काम आते हैं. धनिये के बीज में बहुत सारे औषधीय गुण भी होते हैं. वहीं लोग धनिया की पत्तियों का चटनी खूब चाव से खाते हैं. वहीं धनिये को साल में तीन बार आसानी से उगाया जा सकता है.

मिर्च

मिर्च भारत की प्रमुख मसाला फसल है. मिर्च को लोग, अचार, चटनी और अन्य सब्जियों में डालकर तीखेपन के लिए मुख्य तौर पर प्रयोग करते हैं. वैसे तो सर्दियों का मौसम मिर्च की खेती के लिए अनुकूल माना जाता है, लेकिन इसकी खेती पूरे साल की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:- Himachal Pradesh: राज्य सरकार की बड़ी पहल, अब 1800 हेक्टेयर में होगी संतरे की फसल

टमाटर

सब्जियों में टमाटर की भूमिका काफी अहम होती है. हर सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. टमाटर में मौजूद गुणों के आधार पर इसकी गिनती सुपर फूड के तौर पर की जाती है. टमाटर जितना देखने में अच्छा लगता है, उतना ही वह खाने में स्वादिष्ट भी होता है. टमाटर का उपयोग लोग सब्जी के रूप में करने के साथ-साथ सलाद, चटनी और सूप के रूप में भी करते हैं. इसकी खेती भी लोग पूरे साल कर सकते हैं.

खीरा

खीरे की खेती पूरे भारत में की जाती है. यह एक बेल वाला पौधा है. खीरे का उपयोग गर्मियों में सबसे अधिक किया जाता है. खीरे को लोग कच्चा, सलाद या सब्जियों के रूप में खाते हैं. खीरे के बीजों का प्रयोग तेल निकालने में किया जाता है. जो शरीर और दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है. खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है. इसलिए लोग इसका सेवन गर्मी के दिनों में ज्यादा करते हैं. इसकी खेती भी साल में तीनों सीजन में की जा सकती है.

लौकी

लौकी एक बहुपयोगी सब्जी है. लौकी यानी घीया की खेती लगभग पूरे भारत में की जाती है. लोग इसके कच्चे फलों से सब्जियां, जूस और विभिन्न प्रकार की मिठाइयां बनाते हैं. वहीं इसके मुलायम फलों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और खनिज लवण के अलावा प्रचुर मात्रा में विटामिन पाये जाते हैं. इसकी खेती लोग पूरे साल कर सकते हैं, क्योंकि इसकी मांग बाजार में पूरे साल रहती है.