scorecardresearch
सीड ड्रिल मशीन कैसे करता है काम, क्या हैं इसके फीचर, उपयोग और फायदे, यहां जानें सबकुछ

सीड ड्रिल मशीन कैसे करता है काम, क्या हैं इसके फीचर, उपयोग और फायदे, यहां जानें सबकुछ

सीड ड्रिल एक कृषि उपकरण है जो फसलों के लिए बीज की बुवाई करता है. वहीं इस मशीन की बदौलत आप धान, बाजरा, मूंगफली, गेहूं, मक्का, मटर, मसूर, सोयाबीन, आलू, प्याज, लहसुन, सूरजमुखी, जीरा, चना, कपास आदि फसलों की बुवाई आसानी से कर सकते हैं.

advertisement
सीड ड्रिल मशीन के कार्य उपयोग और लाभ सीड ड्रिल मशीन के कार्य उपयोग और लाभ

बिना किसी अनुभव के किसान बनना इतना आसान नहीं है. कोई भी कृषि कार्य हो, सबकुछ बहुत सोच समझकर करना पड़ता है. वहीं उपज की सही मात्रा और गुणवत्ता के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि बीजों को पंक्तियों और पौधों के बीच उचित दूरी के साथ सही दर पर बोया जाए. इसके अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि बीज मिट्टी में औसतन नीचे हों और बीजों के उचित अंकुरण के लिए मिट्टी से ठीक से ढके हों. वहीं सीड ड्रिल एक ऐसी मशीन है जो बीजों को एक समान दर और नियंत्रित मात्रा में मिट्टी में डालती है. यह मशीन ये भी सुनिश्चित करता है कि एक बार बीज बोने के बाद उन्हें मिट्टी से ढक दिया जाए. इस मशीन को ट्रैक्टर के द्वारा चलाया जाता है. वहीं कुछ सीड ड्रिल में उर्वरक ड्रिल भी लगाया जा सकता है जो मिट्टी में बीज के साथ उर्वरक को डालता है.

सीड ड्रिल मशीन क्या है?

सीड ड्रिल एक कृषि उपकरण है जो फसलों के लिए बीज की बुवाई करता है. यह बीज को मिट्टी में रखता है और उन्हें समान रूप से वितरित करने के लिए एक विशिष्ट गहराई तक दबा देता है. यह कृषि उपकरण बीज को मिट्टी से ढकने के लिए एक समान दर में बीज डालता है. वहीं इस मशीन की बदौलत आप धान, बाजरा, मूंगफली, गेहूं, मक्का, मटर, मसूर, सोयाबीन, आलू, प्याज, लहसुन, सूरजमुखी, जीरा, चना, कपास आदि फसलों की बुवाई आसानी से कर सकते हैं. सीड ड्रिल मशीन के उपयोग से लागत और समय बचता है और पैदावार बढ़ती है. 

इसे भी पढ़ें- वाराणसी में सूखे का संकट! 5 साल से डार्क जोन में आराजीलाइन और हरहुआ ब्लॉक

सीड ड्रिल मशीन की विशेषताएं (Features of Seed Drill Machine)

सीड ड्रिल मशीन में कई अलग-अलग घटक होते हैं. इसमें फ्रेम लगा होता है जोकि लोहे से बना होता है, ताकि यह सभी प्रकार की कार्य स्थितियों में भारी भार उठाने के लिए पर्याप्त मजबूत हो. वही सीड ड्रिल के अन्य सभी घटकों को फ्रेम में लगाया जाता है. इसके अलावा मशीन में सीड बॉक्स लगा होता है जैसा कि नाम से पता चलता है, स्टील या लोहे से बनी एक संरचना या बॉक्स है जो बीजों को संग्रहीत करता है. इस बॉक्स को नीचे लगाया जाता है. वहीं सीड ड्रिल मशीन में बीज मीटरिंग तंत्र भी लगा होता है जोकि बीज बॉक्स से बीज एकत्र करता है और उन्हें बीज ट्यूब में फीड करता है. इसमें आवरण यंत्र भी लगा होता है जो बीजों को मिट्टी में बोने के बाद बीजों को मिट्टी से ढकने का कार्य करता है.

इसे भी पढ़ें- सरकार ढैंचा बीज की खरीद पर देगी सब्स‍िडी, इससे बंजर जमीन बनेगी उपजाऊ

सीड ड्रिल मशीन के कार्य

सीड ड्रिल के कार्यों में शामिल हैं-

•    यह मशीन ट्रैक्टर की सहायता से खेत में चलती है. 
•    इससे लगभग सभी तरह के अनाजों की बुआई की जा सकती है.
•    इससे प्याज लहसुन, आलू के बीजों की भी बुआई की जा सकती है. 
•    धान की नर्सरी तैयार की जा सकती है. 
•    अदरक, हल्दी के बीजों की रोपाई आसानी से होती है. 
•    यह खेत में बीज और उर्वरक एक साथ उचित मात्रा में बोने का काम करता है.